Home उत्तर प्रदेश 58.44 करोड़ रुपये से 'नैनी औद्योगिक क्षेत्र' का कायाकल्प करेगी योगी सरकार

58.44 करोड़ रुपये से 'नैनी औद्योगिक क्षेत्र' का कायाकल्प करेगी योगी सरकार

0
58.44 करोड़ रुपये से 'नैनी औद्योगिक क्षेत्र' का कायाकल्प करेगी योगी सरकार

[ad_1]

लखनऊ, 17 सितंबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) 58.44 करोड़ रुपये से अटल औद्योगिक अवसंरचना मिशन के तहत प्रयागराज जिले में नैनी औद्योगिक क्षेत्र का कायाकल्प सुनिश्चित कर रहा है। इसमें सड़क सुधार, जलापूर्ति, कचरा प्रबंधन और विद्युत अवसंरचना समेत अनेक सुविधाएं शामिल हैं।

यूपीसीडा के सीईओ मयूर माहेश्वरी ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र प्रयागराज नैनी में उन्नयन कार्यों के माध्यम से राज्य को औद्योगिक अवसर और संभावनाएं मिलेंगी और प्रयागराज एक सशक्त औद्योगिक मॉडल के रूप में उभरेगा।

उल्लेखनीय है कि नैनी औद्योगिक क्षेत्र 1972 में स्थापित एक महत्वपूर्ण केंद्र है। यह प्रयागराज से केवल 17 किमी की दूरी पर स्थित है और प्रयागराज-मिर्जापुर एनएच-76 ई पर स्थित है। यह औद्योगिक क्षेत्र 776.60 एकड़ में फैला हुआ है और 12.78 किमी सड़क नेटवर्क और 23.05 किलोमीटर की जल निकासी प्रणाली से परिपूर्ण है। प्रयागराज से इसकी निकटता औद्योगिक विकास के लिए आसान पहुंच प्रदान करती है।

परियोजना के तहत औद्योगिक क्षेत्र में लगभग 2.6 किमी सड़कें उन्नत की जाएंगी। दोनों पक्षों पर चौड़े, इंटरलॉकिंग फुटपाथ बनाए जाएंगे, जिससे पैदल आवागमन की पहुंच और सुरक्षा में सुधार होगा। वहीं, एक नया 200 मीटर गहरा ट्यूबवेल 400 मिमी व्यास की पाइप के साथ स्थापित किया जाएगा। साथ ही एक पंपिंग प्लांट भी स्थापित किया जाएगा ताकि पूरे क्षेत्र में जलापूर्ति सुनिश्चित की जा सके। दूसरी तरफ, फुटपाथ, प्रवेश द्वार और मुख्य सड़कों पर कंक्रीट की स्लैब और बेंचें बनाई जाएंगी। इसके अलावा, पुराने फील्ड हॉस्टल और सीएफसी भवन की मरम्मत भी की जाएगी।

सुरक्षा को देखते हुए क्षेत्र में 18 सीसीटीवी कैमरे, दो ईवी चार्जिंग स्टेशन और दो डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड लगाकर सार्वजनिक सुरक्षा में सुधार होगा और आगंतुकों को आवश्यक जानकारी प्रदान की जाएगी। प्रवेश द्वार को 96 एलईडी फसाड लाइट्स द्वारा रौशन किया जाएगा ताकि रात में भी सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

इसके अतिरिक्त, नैनी औद्योगिक क्षेत्र के लिए एक प्रमुख इलेक्ट्रिकल अवसंरचना उन्नयन की योजना बनाई गई है, जिसकी लागत 1,024.16 लाख रुपये (जीएसटी-मुक्त) है। इसमें 33 केवी ओवरहेड और 11 केवी अंडरग्राउंड लाइनों के माध्यम से इलेक्ट्रिकल केबल्स बिछाना शामिल है, जिससे उद्यमियों को उच्च गुणवत्ता की बिजली आपूर्ति सुनिश्चित होगी।

इसके अतिरिक्त, नई इंस्टॉलेशन में 855 स्ट्रीट लाइट्स, आठ हाई मास्ट्स, 242 सजावटी पोल और केबल्स शामिल हैं, जो रात के समय भी रोशनी प्रदान करेंगे। वहीं, 16 अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे, एक ईवी चार्जिंग स्टेशन और दो डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड भी स्थापित किए जाएंगे।

–आईएएनएस

विकेटी/एससीएच/एकेजे

[ad_2]