Home बिज़्नेस US Inflation Data: अमेरिका में फिर बढ़ गई महंगाई दर, जून में फेड रिजर्व महंगा कर सकता है कर्ज

US Inflation Data: अमेरिका में फिर बढ़ गई महंगाई दर, जून में फेड रिजर्व महंगा कर सकता है कर्ज

0
US Inflation Data: अमेरिका में फिर बढ़ गई महंगाई दर, जून में फेड रिजर्व महंगा कर सकता है कर्ज

[ad_1]

US Inflation Data: अमेरिकी अर्थव्यवस्था (United States Economy) के लिए बुरी खबर है. उसे फिर से महंगे कर्ज का झटका लग सकता है. अप्रैल 2023 में एक बार फिर अमेरिका में महंगाई दर ( Inflation Rate) में उछाल देखने को मिला है. शुक्रवार को जो डेटा जारी किया गया है उसके मुताबिक अमेरिका में फिर से लोगों के खर्च में इजाफा देखने को मिला तो वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. 

वाणिज्य मंत्रालय ने शुक्रवार को ये डेटा जारी किया है.  जिसके मुताबिक पर्सनल कंजम्प्शन एक्सपेंडिचर प्राइस इंडेक्स (Personal Consumption Expenditures Price Index) जिसे अमेरिका की सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व ( Federal Reserve) महंगाई को मांपने के लिए तरजीह देती है उसमें अप्रैल महीने में उम्मीद से ज्यादा 0.4 फीसदी का उछाल देखने को मिला है और ये बढ़कर 4.4 फीसदी पर जा पहुंचा है जो बीते महीने 4.2 फीसदी हुआ करता था. 

जनवरी 2023 के बाद से ये पहला मौका है जब महंगाई में बढ़ोतरी देखने को मिली है. ये माना जा रहा है कि सर्विसेज, फूड और गुड्स की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते महंगाई दर में बढ़ोतरी आई है. फूड और एनर्जी की महंगाई को छोड़ दें तो बीते महीने महंगाई 4.7 फीसदी पर जा पहुंची है.  

महंगाई दर में उछाल के बाद ट्रेडर्स फेड रिजर्व द्वारा फिर से ब्याज दरें बढ़ाने के कयास लगा रहे हैं. जून में फेड रिजर्व ब्याज दरों की समीक्षा करेगा तो ब्याज दरों में बढ़ाने का एलान किया जा सकता है. हालांकि ब्याज दरें बढ़ाने को लेकर फेड रिजर्व बंटा हुआ है. कुछ लोगों का मानना है कि महंगाई पर लगाम लगाने के लिए ब्याज दरें बढ़नी चाहिए तो कुछ का मानना है कि महंगे कर्ज का खामियाजा अर्थव्यवस्था को और बैंकिंग सिस्टम को उठाना पड़ रहा है. 

paisa reels

मई महीने में फेड ने महंगाई से मुकाबला के लिए पॉलिसी रेट में इजाफा किया था. फेड रिजर्व ने 25 बेसिस प्वॉइंट की बढ़ोतरी कर दी और इस बढ़ोतरी के साथ ब्याज दर बढ़कर 5.25 फीसदी कर दिया. इस बढ़ोतरी के साथ अमेरिका में ब्याज दर 16 साल के हाई लेवल पर चला गया. 

ये भी पढ़ें 

Adani Wilmar Update: बाजार में ब्रांडेड आटे के बाद मिलेगा पैक्ड गेहूं भी, अडानी विल्मर ने फॉच्युन ब्रांड के नाम से गेहूं बेचने का किया एलान

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here