Home उत्तर प्रदेश यूपी पुलिस भर्ती : सभी जगह शांतिपूर्वक परीक्षा का दावा

यूपी पुलिस भर्ती : सभी जगह शांतिपूर्वक परीक्षा का दावा

0
यूपी पुलिस भर्ती : सभी जगह शांतिपूर्वक परीक्षा का दावा

[ad_1]

लखनऊ, 23 अगस्त (आईएएनएस)। उत्तर में आज से शुरू हुई पुलिस भर्ती परीक्षा शुक्रवार को शांतिपूर्ण ढंग से निपट गई। यह दावा विभाग की ओर से किया गया है।

पहले दिन प्रदेश के 67 जिलों के 1,174 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा सकुशल संपन्न कराई गई। दो पालियों में आयोजित परीक्षा में करीब चार लाख 50 हजार अभ्यर्थी शामिल हुए। सभी अभ्यर्थी कड़ी सुरक्षा और कई चरणों की चेकिंग के बाद परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा के दौरान एसटीएफ, यूपी पुलिस और पीएसी के जवान चप्पे-चप्पे पर नजर आए। इसके अलावा सीसीटीवी और ड्रोन कैमरों से भी नजर रखी गयी।

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ने भी ग्राउंड जीरो पर उतरकर स्थिति का जायजा लिया। सभी सेंटर के अंदर और बाहर चुस्त-दुरुस्त व्यवस्था के चलते प्रदेश में कहीं भी किसी तरह की अप्रिय घटना नहीं घटित हुई।

राजधानी लखनऊ में 81 परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में 56,674 परीक्षार्थी शामिल हुए। सभी केंद्रों पर नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के उद्देश्य से सेक्टर मजिस्ट्रेट और जोनल मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई। साथ ही समस्त केंद्रों पर मोबाइल जैमर की व्यवस्था सुनिश्चित की गई थी।

डीजीपी प्रशांत कुमार ने राजकीय बालिका इंटर कॉलेज गोमतीनगर और राजकीय पॉलिटेक्निक लखनऊ स्थित परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने परीक्षा को पारदर्शी एवं शुचितापूर्ण सम्पन्न कराने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

लखनऊ में पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर डीएम सूर्यपाल गंगवार ने विभिन्न केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने व्यवस्था की पड़ताल की। लखनऊ यूनिवर्सिटी के बाद जिलाधिकारी ने बाबूगंज स्थित रामाधीन सिंह इंटर काॅलेज की व्यवस्था जानी। डीएम ने निरीक्षण के दौरान सभी केंद्र व्यवस्थापकों को नकल विहीन, पूरी पारदर्शिता के साथ शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा संपन्न कराने के निर्देश दिए।

इसके बाद जिलाधिकारी ने नेशनल पीजी कॉलेज पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। राजकीय पॉलिटेक्निक और राजकीय महिला पॉलिटेक्निक में सीसीटीवी कैमरों के जरिए परीक्षा की मॉनिटरिंग को भी उन्होंने देखा। वहीं सुरक्षा की दृष्टि से एक हजार सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई।

लखनऊ में आठ एसीपी और 62 इंस्पेक्टर को शांतिपूर्ण माहौल में परीक्षा व्यवस्था में लगाया गया। इनके अलावा 184 सब इंस्पेक्टर, 173 हेड कॉन्स्टेबल, 519 कॉन्स्टेबल, 81 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 162 सशस्त्र बलों को भी तैनात किया गया है। सुबह से ही परीक्षा केंद्रों के बाहर सुरक्षा बलों की तैनाती रही।

डीजीपी प्रशांत कुमार ने बताया कि पूरे प्रदेश में 48 लाख से ज्यादा बच्चे लगभग 10 पालियों में परीक्षा देंगे। प्रदेश के 67 जनपदों में ये परीक्षा पांच दिन में दो-दो पालियों में संपन्न होगी। सभी जगह पुलिस के अधिकारी तैनात हैं। इस बार ऐसी व्यवस्था की गई है कि किसी को कोई असुविधा ना हो।

जहां-जहां से भी गड़बड़ी की सूचनाएं मिल रही हैं, सभी जगह एफआईआर की गई है। उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। अभी तक कहीं से भी प्रश्न पत्र लीक होने की कोई सूचना नहीं है, जो लोग भी भ्रामक खबरें फैला रहे हैं, उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

–आईएएनएस

विकेटी/एकेजे

[ad_2]