Home विदेश संयुक्त राष्ट्र महासचिव लेबनान और सीरिया में संचार उपकरणों में विस्फोट से चिंतित: प्रवक्ता

संयुक्त राष्ट्र महासचिव लेबनान और सीरिया में संचार उपकरणों में विस्फोट से चिंतित: प्रवक्ता

0
संयुक्त राष्ट्र महासचिव लेबनान और सीरिया में संचार उपकरणों में विस्फोट से चिंतित: प्रवक्ता

[ad_1]

संयुक्त राष्ट्र, 19 सितम्बर (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस उन रिपोर्टों से बहुत चिंतित हैं, जिनमें कहा गया है कि मंगलवार और बुधवार को लेबनान और सीरिया में बड़ी संख्या में संचार उपकरणों में विस्फोट हुआ।

यूएन प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने बुधवार को एक बयान में कहा, “महासचिव इस खबर से बहुत चिंतित हैं कि 17 और 18 सितंबर को लेबनान के साथ-साथ सीरिया में भी बड़ी संख्या में संचार उपकरणों में विस्फोट हो गया, जिससे बच्चों सहित कम से कम ग्यारह लोगों की मौत हो गई और हजारों लोग घायल हो गए।”

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, दुजारिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने सभी संबंधित पक्षों से आगे इस पर रोक की अपील की है तथा सभी पक्षों से सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1701 (2006) के पूर्ण कार्यान्वयन के लिए प्रतिबद्ध होने और स्थिरता बहाल करने के लिए तुरंत शत्रुता को समाप्त करने का आग्रह किया है।

प्रवक्ता ने कहा, “संयुक्त राष्ट्र क्षेत्र में हिंसा को समाप्त करने के लिए सभी कूटनीतिक और राजनीतिक प्रयासों का समर्थन करता है।”

लेबनानी अधिकारियों ने बताया कि पेजर और हैंडहेल्ड रेडियो को निशाना बनाकर किए गए विस्फोटों में मंगलवार और बुधवार को लेबनान में दो बच्चों सहित कम से कम 26 लोग मारे गए और 3,200 से अधिक लोग घायल हो गए।

युद्ध पर नजर रखने वाली संस्था सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के अनुसार, लेबनान के पड़ोसी सीरिया में 14 हिजबुल्लाह लड़ाके उस समय घायल हो गए, जब राजधानी दमिश्क में उनके संचार उपकरणों में विस्फोट हुआ।

–आईएएनएस

एकेएस/केआर

[ad_2]