Wednesday, September 18, 2024

उत्तरी इराक में आईएस के हमले में दाे अधिकारी मारे गए


बगदाद, 13 सितंबर (आईएएनएस)। उत्तरी इराकी प्रांत किरकुक में शुक्रवार को चरमपंथी इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकवादियों के हमले में दो सैन्य अधिकारी मारे गए और तीन सैनिक घायल हो गए। एक स्थानीय सुरक्षा सूत्र ने यह जानकारी दी।

किरकुक पुलिस के सलाम अल-ओबैदी ने समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ को बताया कि यह हमला सुबह उस समय हुआ, जब आईएस आतंकवादियों ने प्रांतीय राजधानी किरकुक के उत्तर-पश्चिम में स्थित डिबिस शहर के पास एक सैन्य गश्ती दल पर गोलीबारी की, जो राजधानी बगदाद से लगभग 250 किमी उत्तर में है।

अल-ओबैदी ने कहा कि हमले के बाद दोनों पक्षों के बीच झड़प हो गई, इस दौरान एक सैन्य वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गया।

उन्होंने कहा कि इराकी सेना घटनास्थल पर पहुंची और हमलावरों का पता लगाने को इलाके की तलाशी ली।

शुक्रवार को, इराकी सेना ने कहा कि 29 अगस्त को पश्चिमी इराक के अनबर रेगिस्तान में आईएस ठिकानों को निशाना बनाकर मारे गए 14 आतंकवादियों में से कई वरिष्ठ आईएस नेताओं की पहचान हुई है।

इराकी संयुक्त ऑपरेशन कमांड से संबद्ध मीडिया आउटलेट, सिक्योरिटी मीडिया सेल के एक बयान के अनुसार, 14 शवों के डीएनए परीक्षण से पता चला कि इराक में आईएस समूह के शीर्ष नेता अहमद हामिद ज़्वैन, जिसे उसके उपनाम अबू सिद्दीक या अबू मुस्लिम के नाम से जाना जाता था, वो शामिल था। वहीं आईएस के हथियार विकास और विनिर्माण के प्रमुख अबू अली अल-तुनीसी भी शामिल था।

बयान में कहा गया है कि मरने वालों में समूह के दक्षिणी क्षेत्र के नेता और अनबर प्रांत में इसके स्थानीय नेता अबू हम्माम और कई अन्य सैन्य, संचार और वित्तीय अधिकारी भी शामिल हैं।

2017 में आईएस की हार के बाद से इराक में सुरक्षा स्थिति में सुधार हुआ है।

हालांकि, आईएस के बचे हुए लोग शहरी केंद्रों, रेगिस्तानों और बीहड़ इलाकों में घुस आए हैं और सुरक्षाबलों और नागरिकों के खिलाफ लगातार छापामार हमले कर रहे हैं।

–आईएएनएस

एकेएस/सीबीटी


Related Articles

Latest News