Home बिज़्नेस स्वास्थ्य सेवा, फार्मा क्षेत्र के लिए सौदों के लिहाज से तीन साल में सबसे बेहतर रही तीसरी तिमाही

स्वास्थ्य सेवा, फार्मा क्षेत्र के लिए सौदों के लिहाज से तीन साल में सबसे बेहतर रही तीसरी तिमाही

0
स्वास्थ्य सेवा, फार्मा क्षेत्र के लिए सौदों के लिहाज से तीन साल में सबसे बेहतर रही तीसरी तिमाही

[ad_1]

नई दिल्ली, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। स्वास्थ्य सेवा और फार्मास्यूटिकल क्षेत्र में 2024 की तीसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में 2.8 अरब डॉलर के 64 सौदे हुए जो तीन साल में सबसे ज्यादा सौदे हैं।

ग्रांट थॉर्नटन भारत की रिपोर्ट से पता चला है कि विलय, अधिग्रहण और निजी इक्विटी (पीई) सौदों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है और 2.2 अरब डॉलर मूल्य के 59 सौदे हुए हैं जो 2021 की चौथी तिमाही के बाद सबसे अधिक है।

हालांकि, 2024 की दूसरी तिमाही की तुलना में 2024 की तीसरी तिमाही में सौदों के मूल्य में 47 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।

यह गिरावट मुख्य रूप से उच्च मूल्य वाले सौदों की कमी के कारण हुई, क्योंकि केवल दो सौदे ही 1.8 अरब डॉलर के थे।

इसके विपरीत, 2024 की दूसरी तिमाही में 11 उच्च-मूल्य वाले सौदे (10 करोड़ डॉलर से अधिक के) हुए, जिनकी कुल कीमत 3.4 अरब डॉलर थी।

हेल्थटेक फार्मा और बायोटेक तथा वेलनेस सेगमेंट्स ने सामूहिक रूप से 66 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ सौदों की संख्या को बल दिया। फार्मा और बायोटेक का योगदान मूल्य के हिसाब से 79 प्रतिशत रहा।

ग्रांट थॉर्नटन भारत के पार्टनर और स्वास्थ्य सेवा उद्योग से जुड़े भानु प्रकाश कलमथ एस.जे. ने कहा, “कुल मिलाकर, फार्मा और हेल्थकेयर सेक्टरों में निवेशकों की दिलचस्पी बढ़ी है, जो स्वस्थ जीवन, नवाचार और बायोलॉजिक्स तथा स्पेशलिटी केयर जैसे उच्च-विकास वाले क्षेत्रों पर केंद्रित मजबूत उपभोक्ता मांग से प्रेरित है।”

उन्होंने कहा, “हमें उम्मीद है कि घरेलू और वैश्विक स्तर पर विकास के लिए कंपनियों की स्थिति के अनुसार सौदों की गति जारी रहेगी।”

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2024 की तीसरी तिमाही में 1.9 अरब डॉलर मूल्य के 26 विलय और अधिग्रहण सौदे हुए, जिससे तिमाही में सौदों की संख्या रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई।

ऐसे सौदों की संख्या भी 2024 की दूसरी तिमाही से 44 प्रतिशत बढ़ी और सौदों का मूल्य 39 प्रतिशत बढ़कर 1.9 अरब डॉलर हो गया।

इसके अलावा 2024 की तीसरी तिमाही में 33 निजी इक्विटी/उद्यम पूंजी सौदे हुए, जिनकी कीमत 24.6 करोड़ डॉलर थी। बड़े सौदों की अनुपस्थिति में सौदे के मूल्य में 2024 की दूसरी तिमाही से 91 प्रतिशत की गिरावट आई।

साल 2024 की तीसरी तिमाही में 45.9 करोड़ डॉलर मूल्य के दो आईपीओ भी आए, जो 2024 के लिए इस क्षेत्र के सबसे बड़े आईपीओ में से एक हैं। तीन क्यूआईपी के जरिये 21.4 करोड़ डॉलर जुटाए गए, जो गतिविधि में उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाता है।

–आईएएनएस

एमकेएस/एकेजे

[ad_2]