Saturday, June 29, 2024

बारबाडोस में 11 साल का इंतजार खत्म करने उतरेगी टीम इंडिया

ब्रिजटाउन (बारबाडोस), 29 जून (आईएएनएस)। (Team India will enter Barbados to end the wait of 11 years) टी20 विश्व कप 2024 में टीम इंडिया और द.अफ्रीका दो ऐसी टीमें हैं, जो अब तक एक भी मैच हारे बिना फाइनल में पहुंची हैं। दोनों टीमों के पास ट्रॉफी जीतने का माद्दा है। इसलिए यह मुकाबला ‘बेस्ट’ बनाम ‘बेस्ट’ का है, यानी क्रिकेट फैंस को खिताबी जंग में रोमांच का भरपूर तड़का मिलने वाला है।

इस खिताबी जंग में टीम इंडिया थोड़ी ज्यादा मजबूत नजर आती है। इसकी वजह मजबूत गेंदबाजी के साथ ही बल्लेबाजों का दमदार प्रदर्शन है। वहीं, अफ्रीकी गेंदबाजी बेहद खतरनाक है, लेकिन बल्लेबाज़ी के पैमाने पर अफ्रीकी टीम भारत से कमजोर नजर आ रही।

इस विश्व कप में क्विंटन डिकॉक, डेविड मिलर और ट्रिस्टन स्टब्स ही बल्ले से उल्लेखनीय योगदान दे सके हैं। लेकिन इनके प्रदर्शन में भी निरंतरता का अभाव रहा है। हेनरिक क्लासन, रीजा हेंड्रिक्स और कप्तान एडन मार्करम का बल्ला ज्यादा नहीं चला है।

टीम इंडिया अपना आईसीसी ट्रॉफी का 11 साल पुराना सूखा खत्म करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। पिछले एक साल में यह तीसरा मौका होगा, जब भारतीय टीम आईसीसी टूर्नामेंट के खिताबी जंग में अपनी दावेदारी पेश करेगी।

हालांकि, इससे पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे विश्व कप में उन्हें ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार झेलनी पड़ी थी। मगर, इस बार रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम पहले से भी ज्यादा फॉर्म में और मजबूत नजर आ रही है।

दूसरी तरफ, दक्षिण अफ्रीका है, जिसने आखिरकार चोकर्स का टैग मिटाकर पहली बार किसी विश्वकप के फाइनल में प्रवेश किया है। एडन मार्कराम की अगुवाई वाली टीम अपनी जीत की लय को कायम रखते हुए इस बार ट्रॉफी के साथ घर लौटना चाहेगी। कुल मिलाकर यह मुकाबला मौजूदा टूर्नामेंट में ‘बेस्ट’ बनाम ‘बेस्ट’ का है। इसलिए रोमांच भरपूर होगा।

दिलचस्प बात यह है कि इन दोनों टीमों में से जो भी फाइनल जीतेगी वह बिना एक भी मैच हारे टी20 विश्व कप जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी।

हालांकि फैंस एक बार फिर दुआ कर रहे हैं कि इस रोमांचक मुकाबले में बारिश खलल डाल न डाले। अभी वहां के मौसम को लेकर कुछ स्पष्ट नहीं कहा जा सकता। हालांकि मैच के लिए एक रिजर्व डे भी है।

–आईएएनएस

एएमजे/एकेजे

Related Articles

Latest News