Home बिज़्नेस भू-राजनीतिक तनाव के बीच शेयर बाजार में गिरावट

भू-राजनीतिक तनाव के बीच शेयर बाजार में गिरावट

0
भू-राजनीतिक तनाव के बीच शेयर बाजार में गिरावट

[ad_1]

मुंबई, 15 अप्रैल (आईएएनएस)। मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव के बीच सोमवार को सेंसेक्स 800 अंकों से अधिक गिर गया। सोमवार को सेंसेक्स जहां 845 अंक या 1.14 फीसदी गिरकर 73,399.78 पर, वहीं निफ्टी 247 अंक या 1.1 फीसदी की गिरावट के साथ 22,272.50 पर बंद हुआ।

आनंद राठी एडवाइजर्स के सीईओ (निवेश बैंकिंग) समीर बहल ने कहा कि ईरान और इजरायल के बीच संभावित संघर्ष में वृद्धि एक गंभीर मुद्दा है जिससे कच्चे तेल की कीमत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।

बहल ने कहा, “भारतीय बाज़ारों पर भी दबाव रहेगा। हालांकि, भारतीय अर्थव्यवस्था की मजबूत बुनियाद लंबी अवधि में सकारात्मक रहेगा।”

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि भू-राजनीतिक तनाव और उम्मीद से अधिक अमेरिकी मुद्रास्फीति ने निवेशकों के सेंटीमेंट्स को प्रभावित किया है और सूचकांकों को नीचे खींचा। मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है।

दूसरी ओर, यूरोपीय बाजार सकारात्मक रुख के साथ खुला जबकि तेल की कीमतें कम हुईं क्योंकि बाजार को उम्मीद है कि राजनयिक प्रयासों से मध्य पूर्व में तनाव कम हो सकता है।

एलकेपी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक रूपक डे ने कहा कि गिरावट के बाद निफ्टी एक महत्वपूर्ण औसत से नीचे आ गया है।

इसके अलावा, रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (आरएसआई) एक मंदी के क्रॉसओवर का संकेत देता है, हालांकि वर्तमान में कोई महत्वपूर्ण गिरावट की आशंका नहीं है।

–आईएएनएस

एसकेपी/

[ad_2]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here