Home विदेश Russia Ukraine War: रूस बोला- बेलारूस सीमा पर यूक्रेनी सैनिकों का जमावड़ा चिंताजनक; यूक्रेन ने दावों को किया खारिज

Russia Ukraine War: रूस बोला- बेलारूस सीमा पर यूक्रेनी सैनिकों का जमावड़ा चिंताजनक; यूक्रेन ने दावों को किया खारिज

0
Russia Ukraine War: रूस बोला- बेलारूस सीमा पर यूक्रेनी सैनिकों का जमावड़ा चिंताजनक; यूक्रेन ने दावों को किया खारिज

2 जुलाई | क्रेमलिन ने सोमवार को कहा कि बेलारूस की सैन्य रिपोर्ट यूक्रेनी सैनिकों के जमावड़ा की स्थिति को चिंताजनक बताती है। यह पहली बार नहीं है जब बेलारूस ने यूक्रेनी सैनिकों के संदर्भ में खतरा जताया है। रूस ने स्पष्ट किया कि यह रिपोर्ट बेलारूस के लिए ही नहीं, बल्कि रूस के लिए भी एक चिंता का विषय है। बेलारूस, जो 28 माह से चल रहे युद्ध में रूस का निकट सहयोगी और साझेदार बना हुआ है, इस रिपोर्ट को लेकर गंभीर चिंताओं का इज़हार कर रहा है।

रॉयटर्स, मॉस्को। रूस ने सोमवार को बेलारूस की सैन्य रिपोर्ट को लेकर बयान जारी किया है जिसमें कहा गया है कि यूक्रेनी सैनिकों का बेलारूस की सीमा पर लगातार जमावड़ा हो रहा है, जो कि एक चिंता का विषय है। इसके जवाब में, यूक्रेन के सीमा गार्ड ने इस रिपोर्ट को खारिज कर दिया है और इसे असत्य बताया है।

बेलारूस की सैन्य रिपोर्ट को लेकर रूस ने कहा कि यह चिंता का विषय सिर्फ बेलारूस के लिए नहीं, बल्कि रूस के लिए भी है। बेलारूस, जो कि 28 माह से चल रहे युद्ध में रूस का एक निकट सहयोगी है, इस मुद्दे पर विशेष ध्यान दे रहा है।

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने बताया कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और बेलारूस के नेता अलेक्जेंडर लुकाशेंको 3-4 जुलाई को कजाखस्तान में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन सम्मेलन में भाग लेंगे, जहां इस मुद्दे पर यदि आवश्यक हुआ तो चर्चा की जाएगी।

वहीं, रूस के बेलगोरोद रीजन के गवर्नर ने सोमवार को यूक्रेनी गोलाबारी में एक नागरिक की मौत की सूचना दी है। बेलेगोरोद, यूक्रेन की खार्कीव सीमा के पास स्थित है। रूस ने कहा कि फरवरी 2022 में शुरू हुए सैन्य अभियान के बाद से यूक्रेन की ओर से लगातार हमले किए जा रहे हैं।

 

केसरिया न्यूज़