Home उत्तर प्रदेश यूपी में क्यूआर कोड आधारित ऑडियो टूर पर्यटकों के अनुभव को बनाएगा यादगार

यूपी में क्यूआर कोड आधारित ऑडियो टूर पर्यटकों के अनुभव को बनाएगा यादगार

0
यूपी में क्यूआर कोड आधारित ऑडियो टूर पर्यटकों के अनुभव को बनाएगा यादगार

[ad_1]

लखनऊ, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग जल्द ही क्यूआर कोड-आधारित ऑडियो टूर सुविधा उपलब्ध कराएगा। इसका उद्देश्य राज्य के लोकप्रिय सांस्कृतिक और ऐतिहासिक स्थलों की तलाश करने वाले पर्यटकों को यात्रा का बेहतर अनुभव प्रदान करना है। यह डिजिटल पहल यूपी पर्यटन के व्यापक दृष्टिकोण का हिस्सा है, जो राज्य की समृद्ध विरासत को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए अधिक सुलभ, सहज और आकर्षक बनाएगा।

प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि क्यूआर कोड-आधारित ऑडियो टूर उत्तर प्रदेश में पर्यटकों के अनुभव को और बेहतर बनाएगा। पर्यटन की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम होगा। हमारा लक्ष्य प्रदेश की प्राचीन विरासत को आधुनिक तकनीक के साथ सामंजस्य स्थापित करते हुए पर्यटकों को एक समृद्ध और बेहतर अनुभव प्रदान करना है। यह पहल उत्तर प्रदेश को सांस्कृतिक पर्यटन की दिशा में अग्रणी गंतव्य के रूप में स्थापित करेगा।

उन्होंने बताया कि ऑडियो अभी हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में उपलब्ध होगा जो कि भविष्य में कई क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय भाषाओं में भी सुविधा उपलब्ध होगी। यह अधिक से अधिक पर्यटकों तक पहुंच सुनिश्चित करेगा। क्यूआर कोड-आधारित ऑडियो टूर में व्यापक शोध के साथ पटकथा, वर्णन और सामग्री उत्पादन शामिल होगा। इसमें प्रत्येक स्थान की कहानी आकर्षक तरीके से बताई जाएगी, जो पर्यटकों का ज्ञानवर्धन करेगा। ऑडियो सामग्री स्थल के आधार पर एक से 15 मिनट की होगी, जिससे पर्यटक प्रत्येक स्थान की कहानियों से जुड़ें।

पर्यटन मंत्री ने बताया कि उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग ने ऑडियो टूर सुविधा विकसित करने के लिए सक्षम और अनुभवी फर्मों से प्रस्ताव आरएफपी के लिए अनुरोध आमंत्रित किए हैं। क्यूआर कोड-आधारित ऑडियो टूर पर्यटकों को वाराणसी काशी विश्वनाथ मंदिर, अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर और आगरा में फतेहपुर सीकरी जैसे प्रसिद्ध स्थलों सहित राज्य भर के 100 से अधिक प्रमुख पर्यटन स्थलों पर क्यूआर कोड स्कैन कर इमर्सिव ऑडियो सामग्री तक पहुंचने की अनुमति देगा।

मंत्री ने बताया कि क्यूआर कोड आधारित ऑडियो टूर उत्तर प्रदेश के पर्यटन को बढ़ावा देने और डिजिटल युग में राज्य के आकर्षणों को और बेहतर बनाने का प्रयास है। क्यूआर कोड आधारित ऑडियो टूर का उद्देश्य समृद्ध, सूचनात्मक सामग्री आगंतुकों तक आसानी से पहुंचाना और उन्हें संतुष्टि प्रदान करना है।

–आईएएनएस

एबीएम/

[ad_2]