Home टेक्नॉलजी पेस्को-शाकाहारी आहार बुजुर्गों में मृत्यु दर को कम करने में हो सकता है सहायक : स्टडी

पेस्को-शाकाहारी आहार बुजुर्गों में मृत्यु दर को कम करने में हो सकता है सहायक : स्टडी

0
पेस्को-शाकाहारी आहार बुजुर्गों में मृत्यु दर को कम करने में हो सकता है सहायक : स्टडी

[ad_1]

नई दिल्ली, 23 अगस्त (आईएएनएस)। पौधों पर आधारित आहार को लंबे समय से स्वास्थ्यवर्धक माना जाता रहा है, लेकिन यह वृद्ध लोगों के भरण-पोषण के लिए पर्याप्त नहीं है।

शुक्रवार को जारी एक अध्ययन में दावा किया गया कि इसमें समुद्री भोजन शामिल करने से मदद मिल सकती है।

अमेरिका के लोमा लिंडा विश्वविद्यालय द्वारा किए गए अध्ययन से पता चला है कि पेस्को-शाकाहारी आहार- जिसमें शाकाहारी तत्वों के साथ-साथ प्रोटीन के प्राथमिक स्रोत के रूप में मछली और अन्य समुद्री भोजन शामिल हैं, बुजुर्ग लोगों के लिए अधिक बेहतर विकल्प हो सकता है।

शाकाहारी आहार से समग्र मृत्यु दर में कमी आती है, विशेष रूप से मध्यम आयु वर्ग के पुरुषों में।

हालांकि, अध्ययन में पाया गया कि बहुत बूढ़े शाकाहारियों में पार्किंसंस रोग, मनोभ्रंश और स्ट्रोक जैसी तंत्रिका संबंधी बीमारियों का जोखिम कुछ हद तक अधिक होता है। लेकिन, पेस्को-शाकाहारी आहार लेने वाले बुजुर्गों में अन्य शाकाहारी और मांसाहारी आहार की तुलना में छोटा लेकिन ध्यान देने योग्य लाभ देखने को मिला।

लोमा लिंडा यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर गैरी फ्रेजर ने कहा, “शाकाहारी आहार मध्यम आयु तक मृत्यु के जोखिम से सुरक्षा प्रदान करता है, लेकिन एक बार जब लोग 80 वर्ष की आयु में पहुंच जाते हैं, तो सख्त शाकाहारी आहार लाभ नहीं दे पाता।”

फ्रेजर ने कहा, “80 की उम्र के बाद शाकाहारी लोगों में न्यूरोलॉजिकल स्थिति कोई ज्यादा बड़ा जोखिम नहीं है, लेकिन अगर हम चाहते हैं कि सभी शाकाहारियों को उनके बुढ़ापे में भी शाकाहार का लाभ मिलता रहे तो ऐसा नहीं है।”

अध्ययन में कुल 96,000 प्रतिभागियों, जिनमें अमेरिकी और कनाडाई दोनों मूल निवासी शामिल थे, के डेटा का विश्लेषण किया गया। इसमें पाया गया कि शाकाहारियों में मांसाहारियों की तुलना में मृत्यु का जोखिम 12 प्रतिशत कम था।

पेस्को-शाकाहारी आहार लेने वाले प्रतिभागियों की मृत्यु दर में 18 प्रतिशत की कमी देखी गई, जबकि लैक्टो-ओवो-शाकाहारी आहार – जिसमें मांस, मछली और मुर्गी शामिल नहीं होते, लेकिन डेयरी और अंडे का उपयोग किया जाता है, लेने वालों की मृत्यु दर में 15 प्रतिशत की कमी देखी गई।

शाकाहारी लोगों में जोखिम में 3 प्रतिशत की कमी आई, पुरुष शाकाहारी लोगों ने महिलाओं की तुलना में बेहतर परिणाम दिखाए, इसलिए एक मामूली अंतर से भी, पेस्को-शाकाहारी आहार को सबसे अच्छा माना गया।

टीम ने कहा कि कुल मिलाकर यह वैश्विक जीवनशैली चार्ट में एक नया चलन बन सकता है, लेकिन इस आहार पर अभी और अध्ययन की आवश्यकता है।

–आईएएनएस

एकेएस/एसकेपी

[ad_2]