Home खेल पेगुला ने पहले ग्रैंड स्लैम एकल फाइनल के लिए मुचोवा को हराया

पेगुला ने पहले ग्रैंड स्लैम एकल फाइनल के लिए मुचोवा को हराया

0
पेगुला ने पहले ग्रैंड स्लैम एकल फाइनल के लिए मुचोवा को हराया

[ad_1]

न्यूयॉर्क, 6 सितंबर (आईएएनएस)। जेसिका पेगुला ने गुरुवार देर रात यूएस ओपन में अपने शानदार सेमीफाइनल मैच में कैरोलिना मुचोवा को 1-6, 6-4, 6-2 से हराकर अपने पहले ग्रैंड स्लैम एकल फाइनल में प्रवेश किया।

30 साल की पेगुला, 2015 में फ्लाविया पेनेटा के उस चरण में पहुंचने के बाद यूएस ओपन में ग्रैंड स्लैम फाइनल में पदार्पण करने वाली सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। वह सेरेना विलियम्स और मार्टिना नवरातिलोवा के साथ यूएस ओपन फाइनल में जगह बनाने वाली 30 वर्ष या उससे अधिक उम्र की तीसरी अमेरिकी महिला हैं।

वह ओपन एरा में एक सीज़न में कनाडा, सिनसिनाटी और यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचने वाली चौथी खिलाड़ी हैं, जो रोजी कैसल्स (1970), इवोन गुलागोंग कावले (1973) और सेरेना विलियम्स (2013) के साथ शामिल हो गई हैं। डब्ल्यूटीए आंकड़ों के अनुसार, 2002 के बाद यह पहली बार है कि कोई अमेरिकी पुरुष और महिला किसी ग्रैंड स्लैम के एकल फाइनल में पहुंचे हैं।

क्वार्टर फाइनल में वर्ल्ड नंबर 1 इगा स्वीयाटेक को हराने वाली पेगुला शनिवार को यूएस ओपन खिताब के लिए वर्ल्ड नंबर 2 आर्यना सबालेंका से भिड़ेंगी। यह मैच पिछले महीने के सिनसिनाटी ओपन फाइनल का रीमैच था जिसे सबालेंका ने 6-3, 7-5 से जीता।

मुचोवा ने अपने दूसरे सर्विस गेम में तीन ब्रेक पॉइंट बचाए और फिर स्लाइस, सर्व और वॉली को मिलाकर अपने प्रभावशाली ऑल-कोर्ट गेम का प्रदर्शन किया। पेगुला को जवाब नहीं मिल सका और पहले बदलाव के बाद उसने अपनी सर्विस गंवा दी। मुचोवा ने अपना दबदबा बनाते हुए अंतिम 20 में से 16 अंक जीते, जिसमें सभी सात नेट अंक शामिल थे, और पहला सेट केवल 28 मिनट में अपने नाम कर लिया।

दूसरे सेट में मुचोवा की शुरुआती 2-0 की बढ़त के बाद पेगुला ने वापसी की। पेगुला ने अपनी लय पकड़ी, अधिक अधिकार के साथ प्रहार किया और मुचोवा को गलतियाँ करने के लिए मजबूर कर स्कोर बराबर कर लिया। इसके बाद उन्होंने मुचोवा के 2-3 के स्कोर पर सर्विस करते हुए चार ब्रेक मौके अर्जित किए।

मुचोवा ने कई ब्रेक प्वाइंट बचाने के लिए अपनी अद्भुत शॉटमेकिंग का प्रदर्शन किया, लेकिन चौथे को रोक नहीं सकी। ब्रेक का लाभ अल्पकालिक साबित हुआ , लेकिन गति में बदलाव ने अमेरिकी खिलाड़ी को आत्मविश्वास दिया। उसने अगले दो सर्विस गेम में शुरुआती बढ़त हासिल की और मुचोवा के डबल फॉल्ट के बाद सेट प्वाइंट को 4-5 पर परिवर्तित कर दूसरा सेट अपने नाम कर लिया।

तीसरे सेट की शुरुआत दूसरे सेट के विपरीत हुई, जिसमें पेगुला ने शक्तिशाली डीप रिटर्न की बदौलत शुरुआत में ही ब्रेक ले लिया। मुचोवा ने लगभग हर सर्विस गेम में 40-0 की कमी को पार करते हुए वापसी की।

4-2 पर, मुचोवा के पास कई ड्यूस के साथ लंबे गेम के दौरान अंतिम सेट को बराबर करने का सबसे अच्छा मौका था। हालाँकि, वह ब्रेक पॉइंट पर एक महत्वपूर्ण स्लाइस चूक गई। पेगुला ने इसका फायदा उठाते हुए अपनी बढ़त को 5-2 तक पहुंचा दिया और फिर पहली बार ग्रैंड स्लैम फाइनल में जगह पक्की करने के लिए दोबारा ब्रेक लिया।

अमेरिकी हमवतन कोको गॉफ की एक साल पहले न्यूयॉर्क में अपने पहले ग्रैंड स्लैम खिताब की राह की बराबरी करने की कोशिश कर रही है। गॉफ ने पिछले साल सेमीफाइनल में मुचोवा को हराया था और फिर खिताबी मुकाबले में एक सेट से पिछड़ने के बाद उन्होंने सबालेंका को हराया था।

–आईएएनएस

आरआर/

[ad_2]