Wednesday, June 26, 2024

उत्तरी राज्यों को दो दिन बाद गर्मी से राहत मिलने की संभावना


नई दिल्ली, 17 जून (आईएएनएस)। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को अपने पूर्वानुमान में बताया कि अगले दो दिनों तक उत्तर भारत के कई हिस्सों में भीषण गर्मी जारी रहेगी, लेकिन उसके बाद उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बढ़ रहे पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बन्स) के प्रभाव से इसमें धीरे-धीरे कमी आएगी।

आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण 18-20 जून के दौरान जम्मू-कश्मीर-लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट से लेकर हल्की बारिश होने की संभावना है।

यह भी बताया है कि अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में तेज सतही हवाएं (25-35 किमी प्रति घंटे की गति) चल सकती हैं।

इस बीच, पिछले 24 घंटों में दिल्ली-हरियाणा-चंडीगढ़, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति देखी गई।

जम्मू-कश्मीर, उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी रही। ओडिशा, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों, झारखंड, उत्तरी राजस्थान और विदर्भ के कुछ इलाकों में भी लू की स्थिति देखी गई। अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 44-46 डिग्री सेल्सियस के बीच है, जो इन क्षेत्रों में सामान्य से 4-8 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

दिल्ली-हरियाणा-चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में रात का तापमान अत्यधिक देखा गया। उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में और पंजाब, राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भी रात का तापमान अधिक रहा।

देश भर में सबसे अधिक, अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस प्रयागराज (पूर्वी उत्तर प्रदेश) में दर्ज किया गया।

–आईएएनएस

एमकेएस/एसकेपी


Related Articles

Latest News