Saturday, June 29, 2024

गरज, चमक और बारिश के साथ एनसीआर में आज मानसून दे सकता है दस्तक


नोएडा, 26 जून (आईएएनएस)। एनसीआर में रहने वालों के लिए एक बड़ी खबर है। भीषण गर्मी से राहत मिलने का वक्त आ गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार दोपहर के बाद से चमक, गरज और बारिश के चलते लोगों को भीषण गर्मी से निजात मिल सकती है।

अगले 7 दिनों तक लगभग मौसम ऐसा ही बना रहेगा, जिससे पारे में गिरावट दर्ज की जाएगी। अधिकतम तापमान 40 डिग्री के नीचे ही बना रहेगा और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री तक पहुंच सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार दोपहर के बाद से मौसम में अचानक बदलाव दर्ज किया जा सकता है और तेज हवा चलने के साथ-साथ धूल भरी आंधी और बारिश होने की पूरी संभावना है।

मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, 26 जून को अधिकतम तापमान 39 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद है, वहीं न्यूनतम तापमान 32 डिग्री रहने की उम्मीद है। तेज आंधी के साथ तेज बारिश की भी संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग ने कहा है कि ऐसे ही 27 जून से लेकर 2 जुलाई तक अधिकतम और न्यूनतम तापमान में एक-एक डिग्री की गिरावट रोजाना दर्ज की जाएगी, साथ ही 7 दिन बारिश और आंधी की संभावना जताई जा रही है।

पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में अचानक ये बदलाव देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों की मानें तो पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में मानसून पहुंच गया है और जल्द ही पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इसका असर देखने को मिलेगा।

आने वाले 48 घंटे में ही मानसून पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत एनसीआर को प्रभावित करेगा। फिलहाल अभी लोगों को भीषण गर्मी और उमस का सामना करना पड़ रहा है।

बीते दो दिनों से पारे में गिरावट जरूर दर्ज की गई है और यह 41 डिग्री के आसपास बना हुआ है। माना जा रहा है कि 30 जून से ही मानसून एनसीआर में दस्तक देगा। लेकिन इससे कुछ दिन पहले इसके आने से लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है।

–आईएएनएस

पीकेटी/एसकेपी


Related Articles

Latest News