Wednesday, October 16, 2024

इटली ने अल्बानिया के विवादास्पद सेंटर में प्रवासियों को भेजना किया शुरू


रोम, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। इटली ने अल्बानिया में दो विवादास्पद शेल्टर में प्रवासियों को भेजाना शुरू कर दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अंसा समाचार एजेंसी के हवाले से बताया कि सोमवार को इतालवी नौसेना का जहाज ‘लिब्रा’, प्रवासियों के पहले ग्रुप को लेकर जा रहा था।

प्रवासियों को अल्बानियाई शहरों – शेंगजिन और जियाडे में स्थित रिसेप्शन सेंटर, में से एक में ले जाया जा रहा है।

प्रवासियों को पहचान प्रक्रियाओं से गुजरना होगा और तब तक सेंटर में रहना होगा जब तक कि इतालवी अधिकारी उनके शरण अनुरोधों पर कार्रवाई नहीं कर लेते।

नवंबर 2023 की शुरुआत में, इतालवी सरकार ने दो सेंटर बनाने के लिए अल्बानिया के साथ पांच साल का समझौता किया था।

ये सेंटर उन प्रवासियों के लिए होंगे जिन्हें इतालवी नौसेना और तट रक्षकों ने भूमध्य सागर में इटली के सर्च और रेस्क्यू एरिया के भीतर बचाया और जो इटली में शरण लेने का इरादा रखते हैं।

इतालवी अधिकारियों के अनुसार, इन सेंटर में उन देशों से आए प्रवासियों को ट्रांसफर किया जाएगा जिन्हें इटली सुरक्षित मानता है लेकिन नाबालिगों, महिलाओं, बुजुर्गों या अन्य रूप से कमजोर लोगों को वहां नहीं भेजा जाएगा।

हालांकि, इस परियोजना ने घरेलू और यूरोपीय स्तर पर विवाद पैदा कर दिया।

वामपंथी और मानवाधिकार समूहों ने इस योजना कि यह कहकर आलोचना की कि अल्बानिया में शरण चाहने वालों के अधिकारों की पर्याप्त सुरक्षा नहीं की जाएगी।

दूसरी तरफ, इटली और यूरोप में दक्षिणपंथी राजनीतिक ताकतें इस प्रोजेक्ट के समर्थन में हैं। वे इसे अनियमित इमिग्रेशन को मैनेज करने के लिए एक संभावित मॉडल के रूप में देखती हैं।

इस परियोजना का प्रबंधन इतालवी आंतरिक मंत्रालय द्वारा किया जाएगा। केंद्रों को इतालवी कर्मचारियों द्वारा चलाया जाएगा।

अल्बानिया में रखे गए प्रवासियों की संख्या 3,000 से अधिक नहीं होने दी जाएगी।

–आईएएनएस

एमके/


Related Articles

Latest News