Home विदेश भारत में इजराइल के नए राजदूत ने दोनों देशों के बीच संबंधाें को और मजबूत करने की कही बात

भारत में इजराइल के नए राजदूत ने दोनों देशों के बीच संबंधाें को और मजबूत करने की कही बात

0
भारत में इजराइल के नए राजदूत ने दोनों देशों के बीच संबंधाें को और मजबूत करने की कही बात

[ad_1]

नई दिल्ली, 23 अगस्त (आईएएनएस)। भारत में इजराइल के नए राजदूत रूवेन अजार ने शुक्रवार को कहा कि वह भारत और इजराइल के बीच संबंध को और गहरा करने के ल‍िए काम करेंगे।

एक्स पर एक वीडियो पोस्ट में अजार ने कहा, “मैं भारत में इजराइल का नया राजदूत बनकर बहुत खुश हूं। मैं अपने सहयोगियों के साथ मिलकर दोनों देशों के बीच ‘अद्वितीय’ संबंधों को बढ़ावा देने के लिए काम करूंगा। दोनों देश प्राचीन हैं और दोनों देश समृद्ध संस्कृति और उज्ज्वल भविष्य रखते हैं। मैं कार्यभार संभालने से खुश हूं।”

इजराइली सरकार ने प‍िछले साल दिसंबर में भारत में नए राजदूत के रूप में रूवेन अजार की नियुक्ति को मंजूरी दी थी।

गुरुवार को, इजराइली राजनयिक ने विदेश मंत्रालय (एमईए) में प्रोटोकॉल के प्रमुख को अपना परिचय पत्र प्रस्तुत किया और कहा कि वह “दो महान देशों” के बीच मजबूत संबंधों और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए तत्पर हैं।

अजार ने पहले विदेश मंत्रालय में इज़राइल-अमेरिका-चीन आंतरिक टास्क फोर्स के प्रमुख और इज़राइल के प्रधानमंत्री के विदेश नीति सलाहकार के रूप में कार्य किया है।

भारत ने इजराइली दूतावास ने नए राजदूत के आगमन के बाद कहा, “हम आपको अद्भुत भारत में इस नई और रोमांचक यात्रा के लिए शुभकामनाएं देते हैं। हमें यकीन है कि आप भारत-इजराइल साझेदारी को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे।”

भारत और इजराइल रणनीतिक साझेदार हैं तथा उनके बीच मधुर द्विपक्षीय राजनीतिक संबंध हैं।

पिछले वर्ष, दोनों देशों ने संयुक्त रूप से द्विपक्षीय संबंधों के पूर्ण राजनयिक संबंधों तक पहुंचने की 30वीं वर्षगांठ मनाई थी।

–आईएएनएस

एकेएस/सीबीटी

[ad_2]