Saturday, September 14, 2024

पेरिस पैरालिंपिक : भारत की भाविना पटेल पर नजर, पैरा टेबल टेनिस में चीन से मिल सकती है कड़ी चुनौती


मुंबई, 27 अगस्त (आईएएनएस)। पेरिस में बुधवार को होने वाले 2024 ग्रीष्मकालीन पैरालंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह की घड़ियां जैसे-जैसे नजदीक आ रही हैं, सबकी नजर पैरा टेबल टेनिस पर है, जो उन आठ खेलों में से एक है, जब 1960 में रोम में पहले पैरालंपिक खेल आयोजित किए गए थे।

दुनिया को यह देखने का इंतजार रहेगा कि पेरिस में इस खेल में चीन का दबदबा खत्म होगा या नहीं। टोक्यो पैरालंपिक खेलों की रजत पदक विजेता भारत की भाविना पटेल भी इस बार अपना पदक अपग्रेड करने की उम्मीद कर रही होंगी।

भाविना ने टोक्यो में महिला एकल वर्ग 4 के फाइनल में पहुंचकर कई लोगों को चौंका दिया था, जहां वह चीन की यिंग झोउ से तीन गेम में 11-7, 11-5, 11-6 से हार गई थीं।

भाविना के रजत पदक के साथ भारत ने पैरालंपिक खेलों में पांच स्वर्ण सहित 19 पदक जीतकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था। भाविना ने 29 अगस्त, 2021 को ऐतिहासिक पदक जीता था और अब उस सफल अभियान के ठीक तीन साल बाद वह पेरिस पैरालंपिक में फिर जोरदार प्रदर्शन करने की उम्मीद कर रही हैं।

37 वर्षीय भाविना को एक बार फिर चीनी खिलाड़ियों से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा, जिन्होंने 31 में से 16 पदक जीते थे। इस खेल में चीन के पूर्ण वर्चस्व को खत्म करना बहुत मुश्किल होगा।

टोक्यो 2020 में दो-दो स्वर्ण पदक जीतने वाले ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस और पोलैंड, कोरिया गणराज्य भी कड़ी चुनौती पेश करेंगे।

गुजरात के महेसाणा जिले के वडनगर तालुका में सुंधिया नामक एक छोटे से गांव से ताल्लुक रखने वाली भाविना की सफलता एक कहानी है, जिसमें कड़ी मेहनत और आगे बढ़ने की इच्छाशक्ति के अलावा और कुछ नहीं है।

भाविना महिलाओं की ‘सी4’ प्रतियोगिता में शीर्ष पदक की दावेदार होंगी। भारत की एक और खिलाड़ी सोनल महिलाओं की व्यक्तिगत सी3 में भाग लेंगी। वे दोनों महिला युगल डी10 वर्ग में जोड़ी बनाकर भारत के लिए एक और पदक जीतने की उम्मीद करेंगी।

भाविना, जब 12 महीने की थीं, तब पोलियोमाइलाइटिस से पीड़ित थीं, जिससे उनके शरीर का निचला हिस्सा खराब हो गया था, क्योंकि छोटे से गांव में पांच लोगों के परिवार के पास महंगी दवाइयां खरीदने के लिए पैसे नहीं थे।

भाविना ने 2004 में फिटनेस बनाए रखने के साधन के रूप टेबल टेनिस सीखा था। हालांकि, जल्द ही वह इस खेल में पारंगत हो गईं। वह इस खेल में बहुत उपलब्धियां हासिल कर चुकी हैं।

37 वर्षीय भाविना वर्तमान में क्लास 4 में विश्व नंबर 4 और व्हीलचेयर श्रेणी में महिलाओं में नंबर 8 पर हैं। फिलहाल भाविना शानदार फॉर्म में हैं और अपनी श्रेणी में पदक की शीर्ष दावेदारों में से एक होंगी।

–आईएएनएस

एससीएच/एएस


Related Articles

Latest News