Friday, September 20, 2024

भारतीय शेयर बाजार सपाट खुला, ऑटो और रियल्टी शेयरों में बिकवाली


मुंबई, 17 सितंबर (आईएएनएस)। भारतीय शेयर बाजार मंगलवार के कारोबारी सत्र में करीब सपाट खुला। सभी मुख्य सूचकांकों में एक सीमित दायरे में कारोबार हो रहा है। सुबह 9:21 पर सेंसेक्स 78 अंक या 0.10 प्रतिशत की गिरावट के साथ 82,909 और निफ्टी 12 अंक या 0.05 प्रतिशत की गिरावट के साथ 25,370 पर था।

लार्जकैप के साथ मिडकैप और स्मॉलकैप में भी सपाट कारोबार हो रहा है। निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 7 की मामूली गिरावट के साथ 60,252 और निफ्टी स्मॉलकैप 100 इंडेक्स 5.90 अंक की मामूली बढ़त के साथ 19,543 पर था।

सेंसेक्स पैक में एचयूएल, एनटीपीसी, नेस्ले, एशियन पेंट्स, भारती एयरटेल, बजाज फाइनेंस, कोटक महिंद्रा बैंक, एलएंडटी, टाइटन, आईसीआईसीआई बैंक और इंडसइंड बैंक टॉप गेनर्स हैं। टाटा मोटर्स, टीसीएस, मारुति सुजुकी, बजाज फिनसर्व, टाटा स्टील, विप्रो, अल्ट्राटेक सीमेंट, इन्फोसिस और विप्रो टॉप लूजर्स हैं।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के ऑटो, आईटी, पीएसयू बैंक, फिन सर्विस, मेटल, रियल्टी और एनर्जी इंडेक्स पर दबाव बना हुआ है। फार्मा, एफएमसीजी और इन्फ्रा इंडेक्स में तेजी है। बाजार के जानकारों का कहना है कि बाजार फिलहाल अमेरिकी फेड की ओर से कल होने वाली ब्याज दर पर निर्णय का इंतजार कर रहा है। ब्याज दर में कटौती डेटा आधारित होती है। अगर 0.25 प्रतिशत की कटौती की जाती है तो यह बाजार के लिए काफी अच्छा होगा।

इससे संकेत जाएगा कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था मंदी की तरफ नहीं जा रही है। अगर इससे अधिक 0.50 प्रतिशत की ब्याज दर में कटौती की जाती है तो इससे संकेत मिलेगा कि अर्थव्यवस्था में मंदी की आशंका है और यह बाजार के लिए नकारात्मक होगा। एशियाई बाजारों में मिलाजुला कारोबार हो रहा है। टोक्यो, बैंकॉक और शंघाई में लाल निशान में हैं। जकार्ता और हांगकांग हरे निशान में हैं। अमेरिकी बाजार सोमवार को मिलेजुले बंद हुए थे।

–आईएएनएस

एबीएस/एफजेड


Related Articles

Latest News