Friday, July 5, 2024

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने विश्व चैंपियन जर्मनी को 3-0 से हराया


लंदन, 1 जून (आईएएनएस)। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए मौजूदा विश्व चैंपियन जर्मनी को एफआईएच प्रो लीग के मुकाबले में शनिवार को 3-0 से हरा दिया।

ली वैली हॉकी स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में भारत की तरफ से हरमनप्रीत सिंह (16′), सुखजीत सिंह (41′) और गुरजंत सिंह (44′) ने गोल किये। भारत ने इस लीग के अपने अंतिम चरण की सकारात्मक शुरुआत की।

दोनों टीमों ने पहले क्वार्टर में काफी एक्शन दिखाया। सुखजीत सिंह और मनदीप सिंह ने कुछ मौके बनाये जबकि गोलकीपर पीआर श्रीजेश जर्मनी के पेनल्टी कॉर्नरों के सामने चट्टान की तरह डटे रहे।

श्रीजेश ने साबित कर दिया कि वह भारत की रक्षा की आधारशिला क्यों बने हुए हैं। गोंज़ालो पेइलाट की शक्तिशाली फ्लिक पर उन्होंने अपना दाहिना हाथ ऊपर उठाकर जो बचाव किया, वह विशेष रूप से भारत के प्रशंसकों के लिए एक खुशी का क्षण था।

दूसरे क्वार्टर की शुरुआत स्कोरबोर्ड पर 0-0 से करते हुए, भारत ने पहली सफलता हासिल की – कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने जर्मन कीपर अलेक्जेंडर स्टैडलर के बाईं ओर निशाना साधा। मिडफील्ड में हार्दिक सिंह ने सर्कल में शानदार पास देकर यह मौका बनाया।

गेंद को बहुत अच्छे से नियंत्रित करते हुए, सुखजीत ने भारत को पहला पीसी दिलाया। अगले कुछ मिनटों में, ऐसा महसूस हुआ कि खेल की गति थोड़ी कम हो गई थी और किसी ने भी मौके का फायदा नहीं उठाया। हालाँकि जर्मनी ने पीसी हासिल किया, लेकिन डेंजरमैन पेइलाट को श्रीजेश ने दूर रखा। भारत आधे समय के ब्रेक में 1-0 की मामूली बढ़त के साथ गया।

तीसरा क्वार्टर भारत के लिए महत्वपूर्ण था क्योंकि उन्होंने अपनी बढ़त बढ़ा ली थी।

उन्होंने तात्कालिक गेंद पर कब्ज़ा और तेज़ आक्रमण से अपना दबदबा बनाया। 41वें मिनट में भारत के दूसरे गोल के लिए सुखजीत और अभिषेक जिम्मेदार थे। शानदार फॉर्म में चल रहे स्ट्राइकर सुखजीत ने बाएं फ्लैंक पर गेंद प्राप्त की और अभिषेक को पकड़ने के लिए सर्कल की ओर ड्रिबल किया।

जर्मन डिफेंडरों को छकाते हुए गेंद को ड्रिब्लिंग करते हुए, अभिषेक ने शानदार 3डी कौशल दिखाया और गेंद को सुखजीत के पास वापस भेज दिया, जिन्होंने शानदार फिनिश हासिल की। तीन मिनट बाद गुरजंत सिंह ने जरमनप्रीत सिंह की शानदार मदद से भारत के लिए तीसरा गोल किया।

3-0 की आरामदायक बढ़त के साथ, भारत चौथे क्वार्टर में खेल को शानदार तरीके से समाप्त करना चाहता था। जबकि भारत ने अच्छी तरह से बचाव किया, युवा जर्मन पक्ष ने एक गोल की तलाश में इस क्वार्टर में लगातार दो पीसी जीते, लेकिन भारत ने क्लीन शीट बरकरार रखने की पूरी कोशिश की।

इस जीत के साथ, उन्हें तीन अंक प्राप्त हुए और वे क्रमशः नीदरलैंड और अर्जेंटीना के बाद अंक तालिका में तीसरे स्थान पर रहे।

–आईएएनएस

आरआर/


Related Articles

Latest News