Home विदेश स्टार्मर के नेतृत्व में भारत-ब्रिटेन के रिश्ते होंगे और मजबूत : वीरेंद्र शर्मा, नेता लेबर पार्टी (आईएएनएस साक्षात्कार)

स्टार्मर के नेतृत्व में भारत-ब्रिटेन के रिश्ते होंगे और मजबूत : वीरेंद्र शर्मा, नेता लेबर पार्टी (आईएएनएस साक्षात्कार)

0
स्टार्मर के नेतृत्व में भारत-ब्रिटेन के रिश्ते होंगे और मजबूत : वीरेंद्र शर्मा, नेता लेबर पार्टी (आईएएनएस साक्षात्कार)

[ad_1]

India UK relations will become stronger under Starmer's leadership Virendra Sharma - kesariya news

नई दिल्ली, 5 जुलाई (आईएएनएस)। (India UK relations will become stronger under Starmer’s leadership Virendra Sharma) ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले भारतीय मूल के सांसदों में से एक, लेबर पार्टी के वीरेंद्र शर्मा का मानना है कि भारत और यूनाइटेड किंगडम के बीच संबंध देश के नए प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर के नेतृत्व में और मजबूत होंगे। स्टार्मर शुक्रवार को ऋषि सुनक की जगह ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बने।

2007 से लगातार पांच बार ईलिंग साउथॉल से सांसद चुने गए वीरेंद्र शर्मा ने इस बार चुनाव नहीं लड़ा। आईएएनएस के साथ एक विशेष साक्षात्कार में शर्मा ने कहा कि स्टार्मर और लेबर पार्टी का 14 साल बाद सत्ता में लौटना वह बदलाव है, जिसकी ब्रिटेन को सख्त जरूरत थी। पेश है वीरेंद्र शर्मा से साक्षात्कार के प्रमुख अंश।

आईएएनएस : यह आपके और लेबर पार्टी के लिए एक बड़ा दिन है। भले ही आप एक और जीत के जश्न की ओर बढ़ रहे हैं, आप इस समय ब्रिटेन के मूड का वर्णन कैसे करेंगे?

वीरेंद्र शर्मा : बहुत-बहुत धन्यवाद। हां, बेशक, यह उन लोगों के लिए सबसे खुशी का दिन है, जो समानता, विविधता, अंतर्राष्ट्रीयता और लोकतंत्र में विश्वास करते हैं। आज लोकतंत्र ने काम किया है और ब्रिटेन के लोगों ने हमारी लेबर पार्टी के पक्ष में मतदान किया है।

मैं हाल ही में संसद सदस्य के रूप में पद छोड़ने और सार्वजनिक जीवन से सेवानिवृत्त होने का फैसला करने से पहले वेस्टमिंस्टर के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले सदस्यों में से एक था। इसका मतलब यह नहीं है कि मैं नई सरकार का समर्थन करने के लिए सार्वजनिक रूप से अपने कर्तव्यों का पालन नहीं करूंगा। हमें सबसे बड़ा बहुमत मिला है और कीर स्टार्मर के नेतृत्व में हमारी प्रतिबद्धता, समर्पण और दूरदर्शी दृष्टिकोण के साथ, हम अर्थव्यवस्था का पुनर्निर्माण करेंगे और ब्रिटेन के बाहर के देशों में शांति लाने सहित विश्व व्यवस्था को स्थिर करेंगे।

आईएएनएस : दो साल पहले जब ऋषि सुनक सत्ता में आए थे, तो दुनिया भर में भारतीय काफी खुश थे। अब उनके जाने पर ब्रिटिश भारतीयों की क्या प्रतिक्रिया है?

वीरेंद्र शर्मा : ब्रिटेन में रहने वाले भारतीयों सहित ब्रिटिश लोगों ने कंजर्वेटिव सरकार के काम को देखा, चाहे वह पिछली सरकारें हों या ऋषि सुनक के नेतृत्व में। नतीजों से पता चला कि अधिकांश ब्रिटिश लोगों को यह महसूस हुआ कि ऋषि सुनक के नेतृत्व वाली कंजर्वेटिव सरकार वह सरकार नहीं थी, जिसे वे देखना चाहते थे।

बेशक, आप भारतीय मूल के एक नेता को देखकर खुश और गौरवान्वित महसूस करते हैं, लेकिन आप यह भी देखते हैं कि क्या यह व्यक्ति हमें वह प्रदान कर पाएगा, जो हम चाहते हैं। इसमें अर्थव्यवस्था को स्थिर करना, बेहतर सेवाएं प्रदान करना और यह सुनिश्चित करना शामिल है कि युवा पीढ़ी का भविष्य सुरक्षित है।

सुनक सरकार यह प्रदान करने में विफल रही। इसलिए यह बदलाव हुआ। ब्रिटेन के लोगों ने नई सरकार में विश्वास दिखाया है और मुझे पूरा विश्वास है कि भारतीय लोग भी ऐसा ही महसूस करते हैं।

आईएएनएस : ऋषि सुनक और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच बेहतरीन तालमेल था, इसने दोनों देशों के लिए काफी अच्छा काम किया। क्या नई लेबर सरकार के तहत भी यह जारी रहेगा या आपको कोई बदलाव की उम्मीद है?

वीरेंद्र शर्मा: ब्रिटिश सरकार ने आम तौर पर बदलते राजनीतिक स्वरूपों के बावजूद भारत के साथ अच्छे संबंध विकसित किए हैं। ब्रिटिश कूटनीति भी दुनिया में काफी प्रसिद्ध है और मुझे लगता है कि नए नेतृत्व के तहत हम उन कौशलों का उपयोग करना जारी रखेंगे।

भारत और ब्रिटेन का एक साथ आना निश्चित रूप से अंतर्राष्ट्रीय ढांचे को प्रभावित करेगा। मुझे पूरा भरोसा है कि कीर स्टार्मर इस काम को आगे बढ़ाते रहेंगे। दुनिया के सबसे पुराने और सबसे बड़े लोकतंत्र ब्रिटेन और भारत के बीच यह रिश्ता और मजबूत होगा।

हमारे बीच नियमित आदान-प्रदान होता है और यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित चुनाव भी होते हैं कि लोगों का फैसला अपनाया जाए। इसलिए मुझे लगता है कि नए नेतृत्व और नई सरकार के तहत, मानवता और दुनिया के लोगों के हित में भारत-ब्रिटेन के रिश्ते और मजबूत होंगे।

आईएएनएस : आपकी राय में, इन चुनावों में ऋषि सुनक के लिए क्या गलत हुआ?

वीरेंद्र शर्मा : मैंने अपने पूरे जीवन में ब्रिटिश राजनीतिक व्यवस्था में अश्वेत और एशियाई समुदायों के बेहतर प्रतिनिधित्व के लिए अभियान चलाया और ऋषि सुनक उस व्यवस्था से गुजरे और देश का नेतृत्व किया। हालांकि मैं उनका पूरा सम्मान करता हूं, लेकिन मुझे लगता है कि उनकी और उनसे पहले के कंजर्वेटिव नेताओं की नीतियां विफल रहीं।

लोगों ने ऋषि सुनक की राजनीतिक विचारधारा और दृष्टिकोण के खिलाफ फैसला सुनाया है। उन्होंने चुनाव जल्दी करवाए या देर से, यह एक राजनीतिक निर्णय है। आपको किसी तरह का रुख अपनाना होगा। इस मामले में, जहां तक ​​कंजर्वेटिवों का सवाल है, उनका निर्णय गलत था।

लेकिन, हमें लगता है कि यह सही समय था, क्योंकि उनके पास देश के लिए कोई और विजन नहीं था और यह चुनाव कराने का सही समय था, ताकि ब्रिटेन के लोग यह तय कर सकें कि वे देश को कंजर्वेटिव नेतृत्व में चलाना चाहते हैं या बदलाव चाहते हैं, जो उन्हें आज मिला।

आईएएनएस: लेबर सरकार के लिए आगे बढ़ना इतना आसान नहीं होगा, कीर स्टार्मर के सामने तत्काल चुनौतियां क्या हैं? अप्रवासियों के बारे में भी एक बड़ी बहस चल रही है।

वीरेंद्र शर्मा: कीर स्टार्मर देश को आगे ले जाना चाहते हैं। पिछली सरकारों ने ब्रिटेन में अर्थव्यवस्था, पुलिस, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, सड़क और परिवहन सहित पूरे सिस्टम को नुकसान पहुंचाया है। सब कुछ टूट चुका है।

स्टार्मर को सबसे पहले और गिरावट को रोकना होगा और फिर चीजों को वापस पटरी पर लाना होगा। ऐसा करने के लिए हमारे पास कुशल कार्यबल होना चाहिए। इसलिए ऐसा करने के लिए, सरकार अन्य मित्र देशों से सहायता मांगेगी और उन अप्रवासियों को लाएगी और हमारी मदद करेगी। ठीक वैसे ही जैसे मैं 55 साल पहले देश का समर्थन करने और युद्ध के बाद इसे फिर से बनाने के लिए यहां आया था।

ऐसे कई अन्य क्षेत्र हैं, जिन पर मुझे यकीन है कि सरकार ध्यान देगी। साथ ही, उन्हें नहीं पता कि आज उनके पास कितना पैसा है। सरकार को बाद में ही पता चलेगा कि उनके पास बदलाव लाने के लिए राजकोष में आवश्यक धन है या नहीं।

–आईएएनएस

सीबीटी/

[ad_2]