Thursday, September 19, 2024

भारत-रोमानिया मित्रता के प्रतीक के रूप में स्मारक टिकट जारी, जयशंकर बोले – 'दोस्ती, सहयोग के गहरे बंधन'


नई दिल्ली, 18 सितंबर (आईएएनएस)। देश की राजधानी दिल्ली में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और भारत में रोमानिया की राजदूत डेनिएला-मारियाना सेजोनोव के साथ भारत-रोमानिया स्मारक टिकट जारी किया।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने स्मारक टिकट जारी होने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह भारत-रोमानिया के बीच दोस्ती और सहयोग के गहरे संबंधों को दर्शाता है।

उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “दिल्ली में अपने मंत्रिमंडलीय सहयोगी ज्योतिरादित्य सिंधिया और रोमानियाई राजदूत डेनिएला-मारियाना सेजोनोव के साथ भारत-रोमानिया संयुक्त स्मारक टिकट जारी करते हुए खुशी हो रही है। यह टिकट हमारे बीच दोस्ती और सहयोग के गहरे बंधन को दर्शाते हैं। यह दो देशों के राजनयिक संबंधों के 75 वर्ष पूरे होने के जश्न का आदर्श प्रतीक है।”

विदेश मंत्री जयशंकर ने इस बात पर जोर दिया कि भारत-रोमानिया के बीच के संबंध ना केवल घनिष्ठ और मधुर हैं, बल्कि यह गहरे रूप से ठोस भी है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत और यूरोप के बीच आधुनिक और गतिशील संबंध स्थापित करना एक अहम उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि जब हम भारत और यूरोप के बीच व्यापार मार्गों को देखते हैं, तो रोमानिया की स्थिति विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। हमारे लिए, भारत और यूरोप के बीच एक समकालीन संबंध कैसे बनाया जाए, यह एक महत्वपूर्ण प्रयास है।

उन्होंने आगे कहा कि पिछले साल हमने भारत-मध्य-पूर्व-यूरोप कनेक्टिविटी कॉरिडोर की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया था। हमें उम्मीद है कि यह कॉरिडोर एक ठोस रूप लेगा। इसके अलावा, हम भारत और यूरोप के बीच इस संबंध को आधुनिक रूप देंगे। रोमानिया के साथ हमारे अपने संबंध घनिष्ठ हैं। जयशंकर ने आगे कहा कि रोमानिया में लगभग 9 हजार या शायद इससे भी अधिक भारतीय समुदाय के लोग रहते हैं।

–आईएएनएस

पीएसके/एबीएम


Related Articles

Latest News