Saturday, June 29, 2024

मणिपुर में अफीम की अवैध खेती में 50 से 60 प्रतिशत की कमी आई : सीएम बीरेन सिंह


इंफाल, 26 जून (आईएएनएस)। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने बुधवार को बताया कि राज्य में अवैध अफीम की खेती के रकबे में करीब 50-60 प्रतिशत की कमी आई है। सीएम ने सैटेलाइट मैपिंग के जरिए किए गए सर्वे के हवाले से यह जानकारी दी।

सीएम ने इंफाल में ‘ड्रग के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दिवस’ के अवसर पर बाइक रैली को हरी झंडी दिखाई। इस दौरान उन्होंने कहा कि पुलिस और केंद्रीय बलों की मदद से पूरे राज्य में अफीम की खेती को बड़े पैमाने पर नष्ट किया गया है।

सीएम ने ‘ड्रग्स के खिलाफ युद्ध’ अभियान के प्रति समर्पित प्रयासों के लिए राज्य पुलिस की सराहना की। उन्होंने अभियान को मिले अटूट समर्थन के लिए राज्य के लोगों और नागरिक समाज संगठनों की भी सराहना की।

सीएम ने दावा किया कि पीएम नरेंद्र मोदी के ‘नशा मुक्त भारत अभियान’ को तेज करने के लिए राज्य सरकार ने 2018 अभियान शुरू किया। इसके तहत मणिपुर कुछ हद तक ड्रग के खतरे से निपटने में सक्षम रहा है।

मणिपुर पुलिस के ‘सबूत स्पष्ट हैं’ थीम के तहत बाइक रैली का आयोजन किया गया। वहीं ‘रोकथाम में निवेश करें’ अभियान राज्य के विभिन्न जिलों में जाएगा।

सीएम ने कहा कि ड्रग्स के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ आवाज उठाने के लिए पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। उन्होंने लोगों से ड्रग्स के दुरुपयोग के खिलाफ एकजुट होने और मणिपुर को नशा मुक्त राज्य बनाने की अपील की।

–आईएएनएस

एफजेड/


Related Articles

Latest News