Home विदेश रूस के साइबेरिया में गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

रूस के साइबेरिया में गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

0
रूस के साइबेरिया में गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

[ad_1]

मॉस्को, 25 जून (आईएएनएस)। दुनिया की सबसे ठंडी जगह रूस के पश्चिमी साइबेरिया में इन दिनों जानलेवा गर्मी पड़ रही है। कई क्षेत्रों के तापमान ने पिछले 50 साल के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

पश्चिम साइबेरियाई जल-मौसम विज्ञान और पर्यावरण निगरानी विभाग की मौसम पूर्वानुमान सेवा की प्रमुख नतालिया किचानोवा ने कहा, ”कई क्षेत्रों, विशेषकर नोवोसिबिर्स्क और केमेरोवो ओब्लास्ट्स, साथ ही अल्ताई क्षेत्र और अल्ताई गणराज्य में तापमान 1970 और 1980 के दशक के रिकॉर्ड को पार कर गया है।”

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ”किचानोवा ने कहा कि जून के अंत तक पश्चिमी साइबेरिया में गर्मी की लहर जारी रहने की संभावना है, जिसके बाद तापमान 17-25 डिग्री सेल्सियस तक आ सकता है। इसके साथ ही बारिश की भी उम्मीद लगाई जा रही है।”

उन्होंने कहा, ”असामान्य रूप से उच्च तापमान मध्य एशिया से मैक्रो-क्षेत्र में आने वाली गर्म हवा के कारण है, जबकि मध्य-क्षोभमंडल में “हीट रिज” ने गर्मी को और बढ़ा दिया है।

रूस और उत्तरी कजाकिस्तान का विशाल क्षेत्र साइबेरिया पश्चिम में यूराल पर्वत से लेकर पूर्व में प्रशांत महासागर तक और उत्तर में आर्कटिक महासागर से लेकर उत्तर-मध्य कजाकिस्तान की पहाड़ियों और मंगोलिया और चीन की सीमाओं तक फैला हुआ है ।

–आईएएनएस

एमकेएस/एसकेपी

[ad_2]