Home देश सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश में किया चमत्कार‍िक काम, उसकी गूंज हर जगह : जगदीप धनखड़

सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश में किया चमत्कार‍िक काम, उसकी गूंज हर जगह : जगदीप धनखड़

0
सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश में किया चमत्कार‍िक काम, उसकी गूंज हर जगह : जगदीप धनखड़

[ad_1]

गोरखपुर, 7 सितंबर (आईएएनएस)। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने शन‍िवार को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में सैनिक स्कूल का उद्घाटन किया। इस दौरान उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने सीएम योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ की।

उपराष्‍ट्रपति ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश है। सिर्फ सात सालों में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जो चमत्कार‍िक काम किया है, उसकी गूंज हर जगह है। तीन वर्ष में सैनिक स्कूल बनकर संचालित होना मुश्किल और अकल्पनीय था, लेकिन सीएम योगी ऐसा कर देंगे, यह मुझे विश्वास था। यूपी में पहले जिस डर से हम डरते थे, उसको आपने डरा दिया।

उन्होंने कहा कि गोरखपुर में सैनिक स्कूल एक करिश्मा है। गोरखपुर की विरासत यहां पढ़ने वाले बच्चों में गूंजेगी। शिक्षा के बिना बदलाव नहीं हो सकता है। यहां की रोशनी पूरे देश में फैलेगी। 30 साल पहले गोरखपुर में योगी, गोरक्षपीठ के उत्तराधिकारी बने। इसके बाद संसद में गोरखपुर को प्रतिनिधित्व मिला। अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में वो बेहतर भूमिका निभा रहे हैं। पूर्वांचल का पहला सैन्य स्कूल का ढांचा बेहतर बना है। धनखड़ ने कहा, मैं सैनिक स्कूल में पला-बढ़ा हूं। वैसे तो मेरा जन्म पिठाना गांव में हुआ था, पर मेरा असली जन्म चित्तौड़गढ़ के सैन्य स्कूल में हुआ। आज यहां आकर पुरानी यादें ताजा हो गईं।

उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को दुनिया में एक नई पहचान दी है। उसमें उत्तर प्रदेश का अहम योगदान है। 2017 से पहले प्रदेश में कानून का राज नहीं था। यह किसी से छिपी हुई बात नहीं है। राष्ट्रीयता हमारी पहचान है। निजी स्वार्थ से ऊपर राष्ट्र हमारी प्राथमिकता है। दस साल पहले का भारत आज नहीं है। आज देश विकसित हो रहा है। भारतीयता हमारी पहचान और राष्ट्र हमारा धर्म है। हमें निजी स्वार्थ से ऊपर राष्ट्र धर्म को रखना होगा। राष्ट्रवाद से समझौता राष्ट्र के साथ धोखा होगा। राष्ट्र पर प्रश्न चिन्ह लगाने वालों को हमें बर्दाश्त नहीं करना है।

उपराष्ट्रपति ने कहा कि आज का भारत दस साल पहले वाला भारत नहीं है, बल्कि सशक्त भारत है। पहले देश का सोना स्विट्जरलैंड के बैंक में गिरवी रखा जाता था, आज ऐसी स्थिति नहीं है, बल्कि देश के पास पर्याप्त स्वर्णकोष है। जिस कश्मीर में कोई दिखता नहीं था, वहां धारा 370 समाप्त होने के बाद दो-तीन वर्ष से दो करोड़ से अधिक पर्यटक आ रहे हैं। संविधान निर्माताओं ने धारा 370 को अस्थायी बनाया था, लेकिन कुछ लोग इसे स्‍थाई मान बैठे थे।

उपराष्ट्रपति धनखड़ ने कहा कि जब देश के सबसे बड़े प्रांत के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेरे आवास पर आकर सैनिक स्कूल के लोकार्पण के लिए निमंत्रण पत्र दिया, तो मैं बहुत भावुक हो गया। वैसे तो योगी जी की हर बात असाधारण है, पर सैनिक स्कूल के लिए योगी जी का निमंत्रण पत्र भी असाधारण ही था। उन्होंने मुझे सैनिक स्कूल के एक पुरातन छात्र के रूप में आमंत्रित किया। योगी जी की नजर पैनी और पारखी है। मुझे बुलाने के लिए मुझ पर जितना होमवर्क उन्होंने किया, उतना मेरे निकट संबंधियों ने भी नहीं किया होगा।

आपको बता दें, गोरखपुर सैनिक स्कूल पूर्वी उत्तर प्रदेश का पहला सैनिक स्कूल है और उत्तर प्रदेश सैनिक स्कूल सोसायटी द्वारा संचालित दूसरा सैनिक स्कूल है। यह उत्तर प्रदेश का पांचवां सैनिक स्कूल है। इसमें तीन झांसी, अमेठी और मैनपुरी में हैं, जिन्हें रक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित किया जाता है। गोरखपुर में धनखड़ द्वारा उद्घाटन किया गया सैनिक स्कूल 49 एकड़ में बना है। इसकी लागत 176.45 करोड़ रुपये है।

–आईएएनएस

एकेएस/सीबीटी

[ad_2]