Home विदेश चीनी विदेश मंत्रालय ने पांच सिद्धांतों की 70वीं वर्षगांठ मनाने का परिचय दिया

चीनी विदेश मंत्रालय ने पांच सिद्धांतों की 70वीं वर्षगांठ मनाने का परिचय दिया

0
चीनी विदेश मंत्रालय ने पांच सिद्धांतों की 70वीं वर्षगांठ मनाने का परिचय दिया

[ad_1]

बीजिंग, 26 जून (आईएएनएस)। इस वर्ष चीन के शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के पांच सिद्धांतों की 70वीं वर्षगांठ है। चीन 28 जून को पेइचिंग में इसे मनाने के लिए वर्षगांठ समारोह और अन्य सिलसिलेवार कार्यक्रमों का आयोजन करेगा।

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग वर्षगांठ समारोह में भाग लेंगे और भाषण देंगे। 25 जून को चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने नियमित संवाददाता सम्मेलन में वर्षगांठ समारोह और अन्य सिलसिलेवार कार्यक्रमों की स्थिति का परिचय दिया।

चीनी प्रवक्ता ने कहा कि 70 वर्षों पहले चीनी प्रधानमंत्री चो एनलाई ने पहली बार शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के पांच सिद्धांतों को प्रस्तुत किया था। 70वर्षों में शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के पांच सिद्धांतों को विभिन्न देशों द्वारा व्यापक रूप से स्वीकार्यता और मान्यता दी गई और ये अंतरराष्ट्रीय संबंधों के बुनियादी मानदंड और अंतरराष्ट्रीय कानून के बुनियादी सिद्धांत बन गए हैं।

चीनी प्रवक्ता ने कहा कि नई स्थिति में शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के पांच सिद्धांतों को विरासत में लेने और आगे बढ़ाने, आज की दुनिया में कई संकटों और चुनौतियों का संयुक्त रूप से जवाब देने और शांति, विकास और सहयोग के लिए सभी देशों के लोगों के आह्वान का जवाब देने के लिए 28 जून को पेइचिंग में शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के पांच सिद्धांतों का 70वीं वर्षगांठ कार्यक्रम आयोजित होगा। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग इसमें भाग लेंगे और भाषण देंगे। चीनी प्रधानमंत्री ली छ्यान इसकी अध्यक्षता करेंगे।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

[ad_2]