Sunday, October 6, 2024

अमेरिका के प्रस्तावित नियम का कड़ा विरोध करता है चीन : प्रवक्ता


बीजिंग, 24 जून (आईएएनएस)। अमेरिकी वित्त मंत्रालय ने 21 जून को चीन के प्रति निवेश के नियंत्रण के नियम का सुझाव पेश किया।

इसकी प्रतिक्रिया में चीनी वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि चीनी पक्ष ने अमेरिका से जारी संबंधित दस्तावेज पर ध्यान दिया है। चीनी पक्ष इस पर चिंता और कड़ा विरोध करता है और संबंधित कदम उठाने का अधिकार सुरक्षित करेगा।

प्रवक्ता ने बताया कि अमेरिका ने कई बार बल दिया है कि उसे चीन के साथ कथित डी-कपलिंग करने और चीनी आर्थिक विकास रोकने का इरादा नहीं है, लेकिन उसने चीन में अमेरिकी उद्यमों के निवेश को नियंत्रित करने और चीनी व्यवसायों के सामान्य विकास को दबाने के नियम का सुझाव जारी किया।

यह राष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने की कार्रवाई है और सैन फ्रैंसिस्को में दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों की भेंटवार्ता की समानताओं के विरुद्ध है, जो दोनों देशों के उद्यमों के सामान्य आर्थिक व व्यापारिक सहयोग पर कुप्रभाव डालेगा, अंतरराष्ट्रीय आर्थिक व व्यापारिक व्यवस्था तथा वैश्विक व्यावसायिक श्रृंखला व सप्लाई श्रृंखला की स्थिरता को बर्बाद करेगा।

अमेरिका को बाजार के आर्थिक कानून और निष्पक्ष प्रतिस्पर्द्धा के सिद्धांत का सम्मान कर आर्थिक व व्यापारिक सवाल का राजनीतिकरण और हथियारीकरण बंद कर चीन के प्रति निवेश नियंत्रण हटाना और द्विपक्षीय आर्थिक व व्यापारिक सहयोग के लिए बेहतर वातावरण तैयार करना चाहिए।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस


Related Articles

Latest News