Home देश हरियाणा : भाजपा की चुनाव समिति की बैठक में ट‍िकट आवेदकों के नामों पर मंथन

हरियाणा : भाजपा की चुनाव समिति की बैठक में ट‍िकट आवेदकों के नामों पर मंथन

0
हरियाणा : भाजपा की चुनाव समिति की बैठक में ट‍िकट आवेदकों के नामों पर मंथन

[ad_1]

गुरूग्राम, 23 अगस्त (आईएएनएस)। हरियाणा में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। इसी के चलते भाजपा ने दो दिवसीय चुनाव समिति की बैठक आयोजित की। बैठक खत्म होने के बाद मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने मीडिया से बातचीत की।

उन्होंने कहा कि हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए आवेदन आए हैं। चुनाव लड़ने के लिए जिन प्रत्याशियों ने आवेदन किया है, उन पर चर्चा की गई है। सभी नामों पर मंथन किया गया है, इसके बाद सभी आवेदकों के नाम केंद्र को भेजा जाएगा।

बता दें कि भाजपा की 21 सदस्यीय चुनाव समिति का उद्देश्य सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए संभावित उम्मीदवारों पर चर्चा कर पैनल तैयार करना है। हर विधानसभा सीट का पैनल तैयार कर केंद्रीय चुनाव समिति के पास भेजा जाएगा। केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक 25 अगस्त को प्रस्तावित है। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह समेत अन्य बड़े नेता शामिल होंगे।

हरियाणा में नई सरकार के गठन के लिए 1 अक्टूबर को सभी 90 सीटों पर मतदान होगा। वहीं, 4 अक्टूबर को चुनावी नतीजे घोषित किए जाएंगे। चुनावों के लिए अधिसूचना 5 सितंबर को जारी की जाएगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 12 सितंबर और नामांकन पत्रों की जांच की अंतिम तिथि 13 सितंबर है। नाम वापसी की अंतिम तिथि 16 सितंबर होगी।

हरियाणा में पिछला विधानसभा चुनाव अक्टूबर 2019 में हुआ था। चुनाव में भाजपा को 40 और जननायक जनता पार्टी को 10 सीटें हासिल हुई थीं। दोनों पार्टियों ने मिलकर गठबंधन की सरकार बनाई थी। मनोहर लाल खट्टर लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री बने थे। वहीं दुष्यंत चौटाला ने उप-मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी संभाली थी।

इसके बाद भाजपा और जेजेपी का गठबंधन टूट गया था। मनोहर लाल ने 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। वो करनाल लोकसभा सीट से चुनाव जीत कर केंद्र की राजनीति में चले गए। इसी बीच नायब सिंह सैनी को हरियाणा के नए मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई।

–आईएएनएस

एसएम/सीबीटी

[ad_2]