Thursday, October 17, 2024

भाजपा का सदस्यता अभियान और कांग्रेस के सवाल


भोपाल,17 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्यता अभियान संगठन पर्व के दो चरणों में मध्य प्रदेश की इकाई ने नया इतिहास रच दिया है। इस सदस्यता अभियान से जहां भाजपा का संगठन उत्साहित है वहीं कांग्रेस में हलचल मची है और उसकी ओर से सदस्यता अभियान पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

भाजपा का दूसरे चरण का सदस्यता अभियान 15 अक्टूबर को पूरा हो गया है। पार्टी ने अपने निर्धारित लक्ष्य डेढ़ करोड़ सदस्य बनाने के लक्ष्य को पार कर लिया है। उत्तर प्रदेश के बाद मध्य प्रदेश ऐसा राज्य है जिसने इतनी बड़ी तादाद में सदस्य बनाए हैं। मध्य प्रदेश से ऊपर उत्तर प्रदेश है, जहां दो करोड़ सदस्य बनाए गए हैं। राज्य के सदस्यता अभियान की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सराहना की है और कहा है कि उत्तर प्रदेश के दो करोड़ सदस्यों पर मध्य प्रदेश के डेढ़ करोड़ सदस्य भारी हैं क्योंकि दोनों की आबादी में बड़ा अंतर है।

राज्य में भाजपा का सदस्यता अभियान दो चरणों में चला और यहां कुल मिलाकर एक करोड़ 50 लाख 28 हजार 107 सदस्य बनाए गए हैं। पार्टी ने डेढ़ करोड़ सदस्य बनाने का लक्ष्य रखा था। राज्य में पार्टी ने हर बूथ पर 232 सदस्य बनाए हैं और इस मामले में देश में सबसे ऊपर है। साथ ही आबादी के अनुपात में भी मध्य प्रदेश ने सर्वाधिक सदस्य बनाए हैं।

भाजपा के सदस्यता अभियान के दौरान ठेके पर सदस्य बनाए जाने का एक मामला सामने आया, जिस पर कांग्रेस की ओर से बड़े हमले बोले गए। कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और प्रदेश अध्यक्ष के मीडिया समन्वयक केके मिश्रा का आरोप है कि भाजपा मध्य प्रदेश में झूठा अहंकार और फर्जी प्रचार कर रही है‌। भाजपा ने डेढ़ करोड़ से ज्यादा सदस्य बनाने का दावा किया है और देश में चौथे नंबर पर है। सदस्य कैसे बने हैं उस पर सवाल उठे हैं।

गुना में तो एड्स नियंत्रण शिविर में हिस्सा लेने आए प्रशिक्षणार्थियों, श्राद्ध पक्ष के लोगों के घरों में एकत्र परिजनों, नवरात्र के पंडाल में एकत्र श्रद्धालुओं, आम लोगों के मोबाइल नंबरों पर फोन किया। पहले शाब्दिक शिष्टता निभाई, कुछ देर बाद उन्हें दूसरा फोन आया कि आपको बधाई आप भाजपा के सदस्य बन गए हैं। कांग्रेस सहित अन्य विपरीत राजनीतिक विचारधारा के नेताओं, पदाधिकारी, विधायकों, पूर्व विधायकों को भी इस फर्जीवाड़े की जद में शामिल कर लिया गया। उक्त फर्जी तरीकों से भाजपा ने जिन्हें भी आपराधिक क्षति पहुंचाई है उन्हें भाजपा के खिलाफ हिम्मत के साथ कानूनी कार्रवाई करनी चाहिए, साहस इसे ही कहते हैं।

वहीं भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने कहा है कि राज्य में कार्यकर्ताओं की मेहनत, लगन और माइक्रो प्लानिंग के बल पर डेढ़ करोड़ से ज्यादा सदस्य बना कर इतिहास रचा गया है। कांग्रेस हमेशा से झूठ, छल-कपट की राजनीति करती रही है। उनके नेताओं को यह समझना होगा कि सिर्फ झूठ परोसने की राजनीति नहीं होती, भाजपा कार्यकर्ताओं ने जमीनी स्तर पर कार्य करते हुए डेढ़ करोड़ से अधिक सदस्य बनाए हैं और सक्रिय सदस्यता में भी राज्य में पार्टी रिकॉर्ड बनाएगी।

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि मध्य प्रदेश भाजपा की प्रयोगशाला है और यहां संगठन सातों दिन 24 घंटे सक्रिय रहते हैं। पार्टी बीते 20 साल से सत्ता में है, मगर संगठन की ताकत बनी हुई है। सदस्यता अभियान में कुछ गड़बड़ियां हो सकती हैं मगर कांग्रेस को अपनी जमीन मजबूत करने के लिए भाजपा के इस तरह के अभियानों से सीख लेना चाहिए। सिर्फ आरोप लगाने से राजनीतिक दल कभी मजबूत नहीं होते और कार्यकर्ता भी उत्साहित नहीं होता।

–आईएएनएस

एसएनपी/एफजेड


Related Articles

Latest News