Saturday, September 14, 2024

राजस्थान : राज्यसभा उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी रवनीत सिंह बिट्टू न‍िर्व‍िरोध न‍िर्वाच‍ित


जयपुर, 27 अगस्त (आईएएनएस)। राजस्थान में राज्यसभा की एक सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशी रवनीत सिंह बिट्टू को मंगलवार को न‍िर्व‍िरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया। कांग्रेस ने इस उपचुनाव में उम्मीदवार नहीं उतारने का निर्णय लिया था।

राजस्थान विधान सभा के प्रमुख सचिव एवं निर्वाचन अधिकारी महावीर प्रसाद शर्मा ने निर्वाचित प्रत्याशी की ओर से अधिकृत योगेंद्र सिंह तंवर को प्रमाण-पत्र प्रदान किया।

इस मौके पर सहायक निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार शर्मा सहित निर्वाचन से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे। मालूम हो कि रवनीत सिंह बिट्टू इस उपचुनाव के एकमात्र उम्मीदवार थे। कांग्रेस ने इस चुनाव में अपना उम्मीदवार नहीं उतारा था। ऐसे में रवनीत सिंह बिट्टू का निर्विरोध-निर्वाचन तय था।

तय तिथि के अनुसार राज्यसभा उपचुनाव के लिए नामांकन वापसी की अंतिम तारीख 27 अगस्त थी। इस चुनाव के लिए तीन प्रत्याशियों ने नामांकन भरा था। इनमें से भाजपा के प्रतिस्थापन उम्मीदवार सुनील कोठारी ने अपना नामांकन शुक्रवार को वापस ले लिया था।

वहीं निर्दलीय प्रत्याशी बबीता वाधवानी का नामांकन पत्र गुरुवार को जांच के दौरान रद्द हो गया। इसके बाद भाजपा के रवनीत सिंह ही एकमात्र उम्मीदवार रह गए थे। इसी के चलते उनका निर्विरोध चुना जाना तय माना जा रहा था। विपक्षी दल कांग्रेस ने इस उपचुनाव में उम्मीदवार न उतारने का निर्णय लिया था।

बता दें कि राजस्थान की 10 राज्यसभा सीटों में से 5 कांग्रेस के पास हैं और 4 भाजपा के खाते में। एक सीट के लिए भाजपा ने केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू को उम्मीदवार बनाया था।

रवनीत सिंह बिट्टू पंजाब की राजनीति में एक महत्वपूर्ण नाम माना जाता है। वो पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के पोते हैं। वह लगातार 15 सालों से कांग्रेस के लिए लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करते आ रहे थे, लेकिन 2024 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले वो कांग्रेस छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए थे।

–आईएएनएस

एसएम/सीबीटी


Related Articles

Latest News