Sunday, October 6, 2024

Apple के कर्मचारी नहीं कर सकते ChatGPT का इस्तेमाल, जानिए कंपनी ने क्यों दिया यह सख्त आदेश


ChatGPT : चैटजीपीटी को इंटरनेट पर उपलब्ध सबसे स्मार्ट AI में से एक माना जाता है. अब इसकी टक्कर में गूगल का एआई Bard भी आ चुका है. कई कंपनियां एआई चैटबॉट के इस्तेमाल को अच्छा बता रही हैं, तो वहीं किस इसके नुकसान गिना रही हैं. फिलहाल, एपल को लेकर खबर सामने आई है. खबर है कि एपल के कर्मचारी ChatGPT या किसी अन्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. अब सवाल है कि क्यों? क्यों नहीं कर सकते हैं? आइए जवाब खबर में जानते हैं. 

क्यों एपल के कर्मचारी नहीं कर सकते AI का इस्तेमाल?

दरअसल, एपल अपनी खुद की समान टेक्नोलॉजी डेवलप कर रही है. ऐसे में, कंपनी को इस बात का डर है कि कहीं  कर्मचारी ChatGPT का इस्तेमाल करते हुए अपने स्वयं के प्रोडक्ट के बारे में गोपनीय जानकारी शेयर न कर दें.  डब्ल्यूएसजे की एक रिपोर्ट के यह भी बताती है कि एपल ने कर्मचारियों से माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाले गिटहब के कोपिलॉट का इस्तेमाल नहीं करने के लिए भी कहा है, जो ऑटोमैटिक सॉफ्टवेयर कोड लिखता है.

डेवलपर्स के पास जाता है डेटा 

Apple के इतना सतर्क होने का कारण यह भी है कि जब लोग इन एआई मॉडलों का इस्तेमाल करते हैं, तो पूछे गए सवाल का डेटा एआई को बेहतर बनाने के लिए डेवलपर को वापस भेज दिया जाता है. इससे अनजाने में पर्सनल या गोपनीय जानकारी साझा करने का जोखिम पैदा होता है. मार्च के महीने में ChatGPT में एक बग भी मिला था. इस बग की वजह किसी यूजर की चैट हिस्ट्री किसी अन्य यूजर को शो हो रही थी. हालांकि, OpenAI ने फिर एक ऐसी फीचर किया था, जो यूजर्स के डेटा पर AI मॉडल को ट्रेन करने से रोकता है. कई संगठन ChatGPT को लेकर पहले ही सतर्क हो गए हैं क्योंकि उनके कर्मचारियों ईमेल लिखने, मार्केटिंग कंटेंट बनाने और सॉफ्टवेयर कोडिंग जैसे विभिन्न कामों के लिए इसका इस्तेमाल कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें – फ्लाइट में इस्तेमाल होने के अलावा इस काम भी आता है एयरप्लेन मोड, जान लिया तो कई काम हो जायेंगे आसान

News Reels



Source link

Related Articles

Latest News