Saturday, July 6, 2024

स्टिमैक के आरोपों पर एआईएफएफ ने कड़ा बयान जारी किया


नई दिल्ली, 24 जून (आईएएनएस) अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने भारतीय मीडिया को अपने अंतिम संबोधन के दौरान इगोर स्टिमैक द्वारा लगाए गए आरोपों का जवाब देते हुए एक बयान जारी किया है। उनके अनुबंध और समाप्ति खंड की अनुपस्थिति के बारे में बहुत सारी बातें हुईं, जिससे प्रशंसक वर्ग में खलबली मच गई।

एआईएफएफ ने अब कहा है कि स्टिमैक के अनुबंध में अंतिम राशि कोर कमेटी की मंजूरी के बिना दी गई थी।

एआईएफएफ द्वारा दिए गए बयान में कहा गया है,”एआईएफएफ के वर्तमान नेतृत्व ने सितंबर 2022 में कार्यभार संभाला था, उस समय स्टिमैक पहले से ही तीन साल से अधिक समय से इस पद पर थे। जब अक्टूबर 2023 में उनका अनुबंध नवीनीकरण के लिए आया, तो एआईएफएफ की कोर कमेटी की अध्यक्षता में उपाध्यक्ष एन.ए. हारिस ने पहले ही मुलाकात की और एआईएफएफ को प्रस्ताव दिया कि स्टिमैक को जनवरी 2024 से 30,000 अमेरिकी डॉलर के मासिक वेतन के साथ दो साल के अनुबंध की पेशकश की जा सकती है और कानूनी टीम को अनुकूल समाप्ति खंड के साथ अनुबंध को अंतिम रूप देने का निर्देश दिया जा सकता है।”

बयान के अनुसार, स्टिमैक के नए अनुबंध के विवरण को कोर कमेटी की मंजूरी के बिना अंतिम रूप दिया गया और संशोधित किया गया। नए अनुबंध में यह निर्धारित किया गया कि स्टिमैक का अनुबंध फरवरी 2025 तक प्रति माह 30,000 अमेरिकी डॉलर का था और फरवरी 2024-जनवरी 2026 तक इसे बढ़ाकर 40,000 अमेरिकी डॉलर कर दिया गया, ‘उक्त राशि के लिए कोर कमेटी की मंजूरी के बिना’

बयान में कहा गया है, “तत्कालीन महासचिव और एआईएफएफ कानूनी सलाहकार ने बातचीत की और इसे अंतिम रूप दिया और तत्कालीन महासचिव ने स्टिमैक के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। निष्पादित अनुबंध में फरवरी 2024 से जनवरी 2025 तक प्रति माह 30,000 अमेरिकी डॉलर (कोर समिति द्वारा अनुमोदित) और फरवरी 2024 से जनवरी 2026 तक प्रति माह 40,000 अमेरिकी डॉलर (उक्त राशि के लिए कोर समिति की मंजूरी के बिना) वेतन वृद्धि का प्रावधान है। अनुबंध निष्पादित करने से पहले एआईएफएफ के अनुकूल समाप्ति खंड डालने के संबंध में विशिष्ट निर्देशों का भी पालन नहीं किया गया। हालाँकि, कारणवश समाप्ति के कुछ खंड अनुबंध में बरकरार रखे गए थे। ”

एआईएफएफ ने कहा कि स्टिमैक अपने कोचिंग कार्यकाल से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे थे और 6 जून को कुवैत के खिलाफ होने वाले महत्वपूर्ण फीफा विश्व कप क्वालीफायर पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे थे, जो टीम के साथ सुनील छेत्री का अंतिम मैच भी था।

बयान में आगे कहा गया, “ऐसा प्रतीत होता है कि स्टिमैक भारतीय राष्ट्रीय टीम के हालिया इतिहास के शायद सबसे महत्वपूर्ण मैच के लिए टीम की तैयारियों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय अपने कोचिंग कार्यकाल को अपने अनुकूल तरीके से समाप्त करने के लिए विशेष कारण खोजने के बारे में अधिक चिंतित थे।”

अटकलों का एक और मुद्दा स्टिमैक की घोषणा थी जिसमें उन्होंने इस बारे में बात की थी कि कैसे एआईएफएफ के साथ एक बैठक के बाद आखिरकार उन्हें दिसंबर 2023 में दिल की सर्जरी करानी पड़ी, एक तथ्य यह है कि एआईएफएफ ने अब घोषणा की है कि उन्हें इसके बारे में नहीं पता था, उनका मानना ​​​​है कि यह ‘स्टिमैक के कोचिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए चिकित्सकीय रूप से फिट नहीं होने के गंभीर मामले को भटकाने का प्रयास’ था।

बयान में निष्कर्ष निकाला गया, “एआईएफएफ भी स्टिमैक के सार्वजनिक बयानों से हैरान है कि एआईएफएफ के साथ जुड़ाव के दौरान उनकी दिल की सर्जरी हुई थी। उन्होंने अपने दिल की बीमारी के लिए गैर-जिम्मेदाराना तरीके से एआईएफएफ को दोषी ठहराया है, कोचिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए चिकित्सकीय रूप से फिट नहीं होने और एआईएफएफ को औपचारिक रूप से इसका खुलासा करने में उनकी विफलता के गंभीर मामले को टालने का प्रयास किया है। ”

–आईएएनएस

आरआर/


Related Articles

Latest News