Wednesday, July 3, 2024

सेमीफ़ाइनल की संभावनाओं के लिए भिड़ेंगे अफ़ग़ानिस्तान और बांग्लादेश (प्रीव्यू)


सेंट विंसेंट, 24 जून (आईएएनएस)। टी20 विश्व कप 2024 के सुपर-8 के अंतिम मुक़ाबले में सेमीफ़ाइनल की संभावनाओं के लिए अफ़ग़ानिस्तान का सामना बांग्लादेश से होगा। यह मुक़ाबला मगंलवार को भारतीय समयानुसार सुबह 6 बजे से किंग्सटाउन के सेंट विंसेंट मैदान पर होगा।

जहां ग्रुप 2 के दो सेमीफ़ाइनलिस्ट पक्के हो चुके हैं, वहीं अफ़ग़ानिस्तान की ऑस्ट्रेलिया पर जीत के बाद ग्रुप 1 का समीकरण भी रोमांचक हो गया है। ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम को हराने के बाद अफ़ग़ानी टीम का आत्मविश्वास बढ़ा है और वे बांग्लादेश को भी हराकर पहली बार सेमीफ़ाइनल में पहुंचने की कोशिश करेंगे। वहीं बांग्लादेश की टीम इस मैच को बड़े अंतर से जीतकर अपनी बची संभावनाओं को ज़िंदा रखना चाहेगी।

दोनों टीमों के बीच अब तक 11 टी20 मुक़ाबले हुए हैं, जिसमें अफ़ग़ानिस्तान को छह जबकि बांग्लादेश को पांच मैचों में जीत मिली है। वहीं टी20 विश्व कप में दोनों टीमें सिर्फ़ एक बार भिड़ी हैं, जिसमें बांग्लादेश को जीत मिली थी।

अफ़ग़ानिस्तान को चार ग्रुप मुक़ाबलों में तीन में जीत मिली थी, जिसमें न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ एक बड़ी जीत शामिल थी। इसके बाद सुपर-8 में उन्हें भारत के ख़िलाफ़ हार मिली, लेकिन ऑस्ट्रेलिया को हराकर उन्होंने अपनी सेमीफ़ाइनल की संभावनाओं को बरक़रार रखा है। वहीं बांग्लादेश भी अपने तीन ग्रुप मुक़ाबलों को जीतकर आया था, जिसमें चिर प्रतिद्वंदी श्रीलंका के ख़िलाफ़ जीत भी शामिल थी। हालांकि सुपर-8 में उन्हें भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ने हराया और वे इस मैच को बड़े अंतर से जीतने के साथ यह भी चाहेंगे कि ऑस्ट्रेलिया भी भारत को बड़े अंतर से हरा दे।

सेंट विंसेंट के इस मैदान पर बांग्लादेश ने दो मैच खेले हैं, जिसमें दोनों में उन्हें जीत मिली है, वहीं अफ़गानिस्तान ने यहां पर सिर्फ़ एक मुक़ाबला खेला है, जिसमें उन्होंने पिछले मैच में ही ऑस्ट्रेलिया को बड़े अंतर से हराकर एक बड़ी जीत दर्ज की थी।

गुरबाज़ और रिशाद पर नज़रें

छह पारियों में 40 की औसत और 142 के स्ट्राइक रेट से 238 रन बनाकर रहमानउल्लाह गुरबाज़ इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। वह इस विश्व कप में तीन अर्धशतक लगा चुके हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 60 रन की महत्वपूर्ण पारी शामिल है। उन्होंने अपने साथी सलामी बल्लेबाज़ इब्राहिम ज़ादरान के साथ इस विश्व कप में तीन शतकीय साझेदारियां भी की हैं, जो कि अब विश्व रिकॉर्ड है। कुल मिलाकर अफ़ग़ानिस्तान का भाग्य गुरबाज़ और सलामी साझेदारी पर निर्भर करेगा।

वहीं बांग्लादेश की तरफ़ से उनके लेग स्पिन ऑलराउंडर रिशाद हुसैन एक बड़ा नाम बनकर उभरे हैं। उनके नाम इस विश्व कप में 14.6 की औसत और 11.4 के स्ट्राइक रेट से 11 विकेट है। वह गेंदों को टर्न कराने के लिए जाने जाते हैं और गुगली पर बहुत ही कम निर्भर रहते हैं। उनकी गेंद औसतन 4.46 डिग्री तक घूमी है, जो कि इस विश्व कप में किसी भी स्पिनर के लिए सर्वाधिक है। सेंट विंसेंट की इस पिच पर वह अफ़ग़ानी बल्लेबाज़ों को हैरान कर सकते हैं।

टीमें

अफ़ग़ानिस्तान : राशिद ख़ान (कप्तान), रहमानउल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, मोहम्मद इशाक़, अज़मतउल्लाह ओमरज़ाई, करीम जनत, गुलबदीन नईब, नजीबउल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, नवीन उल हक़, नांगेलिया ख़रोटे, नूर अहमद, फ़ज़लहक़ फ़ारूक़ी, फ़रीद अहमद, मुजीब उर रहमान

बांग्लादेश : नजमुल शान्तो (कप्तान), तस्किन अहमद (उपकप्तान), जाकेर अली, तंज़िद हसन, तनज़ीम हसन साकिब, तनवीर इस्लाम, महमूदुल्लाह, महेदी हसन, मुस्तफ़िज़ुर रहमान, रिशाद हुसैन, लिटन कुमार दास, शाकिब अल हसन, शरीफुल इस्लाम, सौम्य सरकार, मो. तौहीद हृदोय

–आईएएनएस

आरआर/


Related Articles

Latest News