Thursday, October 17, 2024

अदाणी एंटरप्राइजेज ने क्यूआईपी के जरिये जुटाए 50 करोड़ डॉलर


अहमदाबाद, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) ने गुरुवार को बताया कि उसने क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (क्यूआईपी) के जरिए 50 करोड़ डॉलर (करीब 4,200 करोड़ रुपये) जुटाए हैं। इसके जरिए कंपनी की योजना विकास कार्यों को आगे बढ़ाने की है।

अदाणी ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी की ओर से क्यूआईपी में 4,200 करोड़ रुपये की राशि के बदले एक रुपये के अंकित मूल्य वाले 1,41,79,608 इक्विटी शेयर 2,962 रुपये प्रति इकाई के हिसाब से जारी किए गए हैं।

क्यूआईपी को निवेशकों से काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। डील साइज के मुकाबले 4.2 गुना बोलियां मिलीं।

कंपनी के बयान के मुताबिक, क्यूआईपी के जरिये जुटाया पैसा पूंजीगत खर्च, कर्ज के भुगतान और सामान्य कॉरपोरेट उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

कंपनी द्वारा क्यूआईपी 9 अक्टूबर को लॉन्च किया गया था और यह 15 अक्टूबर को बंद हुआ। इसका डील साइज 50 करोड़ डॉलर था।

एसबीआई कैपिटल मार्केट्स, जेफरीज इंडिया और आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज इश्यू के लिए बुक रनिंग लीड मैनेजर थे। कैंटर फिजगेराल्ड एंड कंपनी ने इस क्यूआईपी के लिए सलाहकार के रूप में काम किया।

कंपनी के मुताबिक, क्यूआईपी की सफलता देश की सबसे बड़ी इनक्यूबेटर अदाणी एंटरप्राइजेज की क्षमता को दर्शाता है।

अदाणी एंटरप्राइजेज के पोर्टफोलियो में एयरपोर्ट्स, सड़कें और लॉजिस्टिक, नवीन ऊर्जा इकोसिस्टम (सोलर और विंड एनर्जी) और डेटा सेंटर्स आदि शामिल है।

अप्रैल-जून तिमाही में अदाणी एंटरप्राइजेज ने 1,458 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा दर्ज किया था। इसमें पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि के मुकाबले 116 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई ।

इस दौरान कंपनी की आय 26,067 करोड़ रुपये रही थी, जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 23,016 करोड़ रुपये थी। इसमें सालाना आधार पर 13 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया है। कंपनी का कंसोलिडेटेड ईबीआईटीडीए 48 प्रतिशत बढ़कर 4,300 करोड़ रुपये रहा था।

–आईएएनएस

एबीएस/एकेजे


Related Articles

Latest News