Home Uncategorized EV में गियर शिफ्टर नहीं है? नकली मैनुअल ट्रांसमिशन वाली टोयोटा की इस कार की जांच करें

EV में गियर शिफ्टर नहीं है? नकली मैनुअल ट्रांसमिशन वाली टोयोटा की इस कार की जांच करें

0
EV में गियर शिफ्टर नहीं है?  नकली मैनुअल ट्रांसमिशन वाली टोयोटा की इस कार की जांच करें

[ad_1]

इसके चेहरे पर, मैन्युअल ट्रांसमिशन वाले इलेक्ट्रिक वाहन का कोई मतलब नहीं है।

टोयोटा ने एक गियर शिफ्टर और क्लच पेडल के साथ एक प्रोटोटाइप लेक्सस यूएक्स 300e बनाया है। (टोयोटा)
टोयोटा ने एक गियर शिफ्टर और क्लच पेडल के साथ एक प्रोटोटाइप लेक्सस यूएक्स 300e बनाया है। (टोयोटा)

ईवीएस में ड्राइवशाफ्ट या गियर नहीं होते हैं जिनकी आंतरिक दहन इंजनों को आवश्यकता होती है एक स्टॉप से ​​​​तेज करने के लिए। तत्काल टोक़ किसी भी गति पर उपलब्ध है। कई लोग आपको बताएंगे कि यह सब बैटरी-इलेक्ट्रिक वाहनों की अपील का हिस्सा है — वे कम जटिल हैं।

लेकिन एक विडंबनापूर्ण मोड़ में, बेकार और अनावश्यक काम को खत्म करने के गुणों का पर्याय ऑटोमेकर स्टिक शिफ्ट के आसपास रहने के विचार के साथ ठीक है।

टोयोटा ने एक गियर शिफ्टर और क्लच पेडल के साथ एक प्रोटोटाइप Lexus UX 300e बनाया है जो मैनुअल-ट्रांसमिशन अनुभव की नकल करता है। वे दो घटक किसी भी यांत्रिक से जुड़े नहीं हैं – वे प्रभावी रूप से वीडियो गेम के लिए जॉयस्टिक से अलग नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: वॉल्वो ने भारत में सी40 रिचार्ज ईवी पेश किया। अपेक्षित मूल्य, सुविधाएँ, और बहुत कुछ देखें

हालाँकि टोयोटा के इंजीनियरों ने महीनों पहले पत्रकारों को इस अवधारणा के बारे में बताया था, लेकिन पिछले हफ्ते तक कार निर्माता ने विश्लेषकों और पत्रकारों को माउंट फ़ूजी की तलहटी में अपनी शोध सुविधा में अपने लिए ईवी में गियर बदलने की अनुभूति का अनुभव करने का मौका नहीं दिया था। , टोक्यो से कुछ घंटे।

टेस्ला और चीन के बीवाईडी की पसंद के लिए विद्युतीकरण में अपनी बढ़त को खत्म करने के लिए आलोचकों द्वारा हमला किए जाने के बाद, टेस्ट ड्राइव टोयोटा द्वारा पर्दे के पीछे ईवीएस में कितना काम कर रहा है, इस बारे में खोलने के लिए एक पूर्ण प्रयास का हिस्सा था। कार निर्माता ने पिछले सप्ताह बैटरी विकास, उत्पादन योजनाओं और संबंधित प्रौद्योगिकी पर विस्तृत जानकारी दी। स्पिन के लिए उपलब्ध अन्य अवधारणाओं में एक हाइड्रोजन-बर्निंग लेक्सस एसयूवी, एक स्टीयर-बाय-वायर लेक्सस आरजेड, एक हाइड्रोजन ईंधन सेल डिलीवरी ट्रक और एक बैटरी चालित केई डिलीवरी वैन शामिल है।

यह भी पढ़ें: टोयोटा मेक्सिको हाइब्रिड पिकअप प्लांट में $328 मिलियन का निवेश करेगी: रिपोर्ट

टोयोटा इलेक्ट्रिफाइड स्पोर्ट कॉन्सेप्ट को जिस श्रेणी में बुला रही है, कार निर्माता ने एक लेक्सस आरजेड 450e भी दिखाया, जो पासो कॉम्पैक्ट से डिलीवरी वैन तक, $ 375,000 लेक्सस में कुछ भी नकल करने के लिए मक्खी पर अपने पावरट्रेन के व्यवहार को बदल सकता है। एलएफए सुपरकार।

यह सब सॉफ्टवेयर के माध्यम से सिम्युलेटेड किया जा सकता है, हालांकि टोयोटा के इंजीनियरों ने ड्राइवर की सीट के नीचे फर्श पर – कुछ अनाड़ी रूप से – स्पीकर के साथ अनुभव को बढ़ाने की मांग की। पेडल को दबाने और LFA के 4.8-लीटर V10 के ऊपर उठने के कृत्रिम शोर के बीच थोड़ा सा अंतराल था, लेकिन अवधारणा स्पष्ट थी।

इलेक्ट्रिक कारों में टेनर्स जोड़ना कोई नया विचार नहीं है। ट्रैक्शन मोटर्स को आमतौर पर ध्यान देने योग्य मात्रा में एक विशिष्ट ध्वनि का उत्सर्जन करने के लिए ट्यून किया जाता है, दोनों पैदल चलने वालों को सचेत करने और ड्राइविंग अनुभव में थोड़ा चरित्र जोड़ने के लिए। फेरारी से लेकर डॉज तक के ब्रांड ईवी के लिए नकली निकास शोर पर काम कर रहे हैं जो उनके पास पाइपलाइन में है।

टोयोटा के ईवीएस के सामने खड़े होकर – एक मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ और दूसरा विभाजित व्यक्तित्वों के साथ – मैंने मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी हिरोकी नाकाजिमा से पूछा कि वह इन अवधारणाओं को बाजार में लाने के लिए कितने गंभीर थे। ऐसा करने की लागत महत्वपूर्ण नहीं होगी, उन्होंने मुझे बताया।

नकाजिमा ने बाद में प्रश्नोत्तर सत्र के दौरान कहा, “सच्चाई यह है कि मैनुअल ईवी और ऑन-डिमांड बैटरी ईवी को वास्तव में उत्पादों के रूप में पेश किया जा सकता है।” “क्योंकि यह सिर्फ सॉफ्टवेयर बदल रहा है।”

तो मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ EV चलाना कैसा था? कम से कम कहने के लिए यह अलौकिक था। “इंजन” – जो फिर से अस्तित्व में नहीं था – एक ठोस तरीके से रुक गया, हालांकि यह एक सेकंड से भी कम समय में फिर से जाने के लिए तैयार था। मेरे बगल में बैठे टोयोटा इंजीनियर ने मुझे कार को “रेव” करने के लिए प्रोत्साहित किया और पूर्ण पैडल पर एक स्टॉप से ​​​​उड़ गया।

मैंने खुद को नई संभावनाओं की कल्पना करते हुए पाया – उदाहरण के लिए, एक वाहन जो भारी ट्रैफ़िक में फंसने पर लिमोसिन की तरह सवारी करता है, लेकिन हाईवे पर सिक्स-स्पीड सुप्रा में बदल जाता है। अवधारणाओं को मिलाएं और आप ऐसी कार भी बना सकते हैं जो मौजूद नहीं है, जैसे स्टिक-शिफ्ट लेक्सस एलएफए।

क्या ये विचार वास्तविक दुनिया में उत्पादों के लिए अपना रास्ता बनाते हैं, यह मांग पर निर्भर करेगा, और कार खरीदार आनंद के लिए कितना भुगतान करने को तैयार हैं। नकाजिमा ने कहा कि शायद अधिक है कि टोयोटा विभिन्न कारों को अनुकरण करने के लिए स्टीयरिंग, ब्रेकिंग और निलंबन विशेषताओं को बदलने के लिए कर सकती है।

क्या ये विचार किसी समस्या की तलाश में समाधान के बराबर हैं? या, जैसा कि एक सहयोगी ने चुटकी ली, क्या नकली-मैनुअल ट्रांसमिशन वाली ये कारें ऑटो जगत का शाकाहारी बर्गर होंगी – पेट्रोल प्रमुखों के लिए नकली लाल मांस?

हमें कम से कम 2026 तक पता चलने की संभावना नहीं है, जब टोयोटा ने अपनी अगली पीढ़ी के ईवी को चालू करने की योजना बनाई है।

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here