Sunday, October 20, 2024

नशीले पदार्थों के उन्मूलन के लिए सभी राज्य सरकारों के एकीकृत प्रयास की आवश्यकता : सीएम स्टालिन


चेन्नई, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के.स्टालिन ने कहा कि मादक पदार्थों के उन्मूलन के लिए एकीकृत प्रयासों की आवश्यकता है और इसे किसी एक राज्य द्वारा हासिल नहीं किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री ने शनिवार को चेन्नई के गिंडी में आयोजित दक्षिणी राज्यों की पुलिस समन्वय बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि दक्षिणी राज्य कानून-व्यवस्था, जल प्रबंधन और सुरक्षा जैसे मुद्दों पर मिलकर काम कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि मुख्य फोकस ड्रग्स, साइबर अपराध, प्रतिबंधित तम्बाकू उत्पादों और अंतरराज्यीय अपराधों जैसे मुद्दों से निपटने पर है। उन्होंने यह भी कहा कि तमिलनाडु ने इस प्रकार के अपराधों से निपटने में महत्वपूर्ण प्रगति की है और राज्य पुलिस राज्य में मादक पदार्थ गिरोहों और विक्रेताओं के खिलाफ कड़े कदम उठा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गांजा व अन्य नशीले पदार्थ बेचने वालों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा रहा है तथा उनकी संपत्ति भी जब्त की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि तमिलनाडु तटीय पुलिस ने कुछ अंतर्राष्ट्रीय मादक पदार्थ नेटवर्कों पर कार्रवाई की है, जिसके परिणामस्वरूप प्रतिबंधित लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (एलटीटीई) के कुछ पूर्व सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है।

लिट्टे के शीर्ष खुफिया संचालक सबेसन को अक्टूबर 2021 में पूर्व लिट्टे संचालकों के सहयोग से पाकिस्तान के हाजी अली नेटवर्क द्वारा संचालित एक विशाल ड्रग नेटवर्क के मुख्य संचालक के रूप में गिरफ्तार किया गया था। तमिलनाडु पुलिस ने केरल के इडुक्की जिले में गांजा नेटवर्क पर नकेल कसने के लिए केरल पुलिस के साथ भी सहयोग किया है।

दक्षिणी पुलिस नेटवर्क ने आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के नक्सल-प्रभुत्व वाले जिलों में प्रमुख गांजा बागानों को नष्ट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

दक्षिणी पुलिस अधिकारियों के सम्मेलन में अपने संबोधन के दौरान, मुख्यमंत्री स्टालिन ने हाल ही में आंध्र प्रदेश में तमिलनाडु के कुछ गिरोह के प्रमुखों की गिरफ्तारी का हवाला देते हुए अंतरराज्यीय गिरोह की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए बलों से एक-दूसरे के साथ नियमित संचार बनाए रखने का आह्वान किया।

केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और पुडुचेरी के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने दक्षिणी राज्यों के पुलिस समन्वय सम्मेलन में भाग लिया। इसका उद्देश्य अंतरराज्यीय अपराधों से निपटना था।

–आईएएनएस

आरके/सीबीटी


Related Articles

Latest News