Sunday, October 20, 2024

चीनी अर्थव्यवस्था में सकारात्मक बदलाव विदेशी उद्यमों में विश्वास पैदा कर रहा है


बीजिंग, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीनी राजकीय सांख्यिकी ब्यूरो ने शुक्रवार को चीनी अर्थव्यवस्था की पहली तीन तिमाहियों के आंकड़े जारी किए। प्रारंभिक गणना के अनुसार, इस वर्ष के पहले नौ महीनों में चीन का सकल घरेलू उत्पाद मूल्य 949 खरब 74 अरब 60 करोड़ युआन था, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि से 4.8 प्रतिशत अधिक है।

एक जटिल और तेजी से दबाव वाले वैश्विक वातावरण में हासिल की गई यह वृद्धि चीनी अर्थव्यवस्था की मजबूती का प्रमाण है, जो विदेशी उद्यमों के लिए एक आश्वस्त संकेत है। यह चल रहे संरचनात्मक समायोजन का भी परिणाम है।

विकास, रोजगार, मुद्रास्फीति दर और अंतर्राष्ट्रीय आय-व्यय के चार प्रमुख समग्र सूचकांकों के संबंध में चीन का आर्थिक संचालन स्थिर बना हुआ है, और गुणवत्ता विकास को बढ़ावा दिया गया है।

विशेष रूप से इस सितंबर की दूसरी छमाही में, चीन ने एकमुश्त प्रोत्साहन नीतियों की शुरुआत की, जिसने बाजारों को बहुत विश्वास दिलाया। सकारात्मक बाजार संकेतक, जैसे कि चीन का खरीद प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) इस सितंबर में 49.8 प्रतिशत रहा, जो अगस्त से 0.7 प्रतिशत अधिक है।

कुछ दिन पहले, अमेरिकी कंपनी एप्पल ने दक्षिण चीन के एक शहर शनचन में एक एप्लिकेशन लैब स्थापित की। इस सितंबर में, जर्मनी की ऑडी कंपनी ने घोषणा की कि वह चीनी बाजार में अपने ब्रांड का सबसे बड़ा लेआउट बनाएगी। अमेरिकी जीई मेडिकल ने घोषणा की कि वह अगले तीन वर्षों में चीन में अपने आरएंडडी निवेश को दोगुना कर देगी। ये कार्य चीनी बाजार में विदेशी उद्यमों के विश्वास को दर्शाते हैं।

वर्तमान में 136वां कैंटन एक्सपो 136वां कैंटन एक्सपो पूरे जोरों पर चल रहा है। आधे महीने बाद, शांगहाई में सातवें चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्सपो (सीआईआईई) का भी उद्घाटन किया जाएगा। 20वीं सीपीसी कांग्रेस के तीसरे पूर्ण अधिवेशन में पारित की गई खुली नीतियों की श्रृंखला के कार्यान्वयन के साथ, विदेशी उद्यम चीन में नए अवसरों की भरमार देख रहे हैं। ये अवसर चीनी बाजार में विश्वास और इसके आर्थिक संचालन की स्थिरता का परिणाम हैं, और आने वाले वर्षों में इनका बढ़ना तय है।

(साभार—चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एकेजे/


Related Articles

Latest News