Sunday, October 20, 2024

भाजपा ने वायनाड से नव्या हरिदास को उतारा, विधानसभा उपचुनावों के लिए भी उम्मीदवारों की घोषणा


नई दिल्ली, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी ने केरल की वायनाड लोकसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए नव्या हरिदास को उम्मीदवार बनाया है। उनका मुकाबला कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को से होगा।

इसके अलावा, पार्टी ने केरल की पलक्कड़ और चेलक्करा विधानसभा सीटों के लिए भी प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है। भाजपा ने पलक्कड़ से सी कृष्णकुमार और चेलक्करा से के. बालकृष्णन को प्रत्याशी बनाया है।

पार्टी ने असम, बिहार, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, राजस्थान और पश्चिम बंगाल में विधानसभा उपचुनावों के लिए भी कुल 24 उम्मीदवारों की सूची जारी की है।

वायनाड सीट लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद खाली हुई है। उन्होंने उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से भी चुनाव लड़ा था। दोनों सीटों पर जीत हासिल करने के बाद उन्होंने वायनाड सीट की सांसदी से इस्तीफा दे दिया था।

मध्य प्रदेश की विजयपुर सीट से रामनिवास रावत और बुधनी से रमाकांत भार्गव को विधानसभा उपचुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया गया है।

राजस्थान के झुंझुनू से राजेंद्र भाबू और रामगढ़ से सुखवंत सिंह को भाजपा ने प्रत्याशी बनाया है। दौसा से जगमोहन मीना, देवली-उनियारा से राजेंद्र गुर्जर, खींवसर से रेवंत राम डांगा, सलूबंर (अजजा) से शांता देवी मीणा को टिकट मिला है। छत्तीसगढ़ की रायपुर शहर दक्षिण विधानसभा सीट से सुनील सोनी को भाजपा ने प्रत्याशी बनाया है।

पार्टी ने कर्नाटक की शिग्गांव सीट से भरत बसवराज बोम्बई और संदूर (अजजा) से बंगारू हनुमंतु को विधानसभा उपचुनाव के लिए चुनावी मैदान में उतारा है।

बिहार की तरारी विधानसभा सीट पर विशाल प्रशांत और रामगढ़ से अशोक कुमार सिंह को भाजपा ने टिकट दिया है।

असम के ढोलाई (अजजा) से निहार रंजन दास, बेहाली से दिगंता घाटोवार, समागुरी दीप्लु रंजन शर्मा को भाजपा ने उम्मीदवार बनाया है।

पश्चिम बंगाल के सिताई (अजा) से दीपक कुमार राय, नौहाटी से रूपक मित्रा, मदारीहाट से राहुल लोहार (अजजा), हरोआ से बिमल दास, मेदिनीपुर से सुभजित राय, तालडांगरा से अन्नया राय चक्रवर्ती को भाजपा उम्मीदवार बनाया गया है।

निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा के साथ ही देश भर में होने वाले उपचुनाव की तारीखों का भी ऐलान कर दिया है। 15 राज्यों की 48 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीट पर उपचुनाव होंगे। इसमें नांदेड़ और वायनाड लोकसभा सीट शामिल हैं।

उत्तराखंड की केदारनाथ विधानसभा सीट और महाराष्ट्र की नांदेड़ लोकसभा सीट पर 20 नवंबर को उपचुनाव होंगे। उत्तर प्रदेश की नौ सीटों समेत बाकी 14 राज्यों की 47 विधानसभा सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होंगे। इसके साथ ही, वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भी 13 नवंबर को ही वोट डाले जाएंगे।

सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की बात करें, तो यहां कुल नौ सीटों पर उपचुनाव होना है। इनमें कानपुर की सीसामऊ, प्रयागराज की फूलपुर, मैनपुरी की करहल, मिर्जापुर की मझवां, अयोध्या की मिल्कीपुर, अंबेडकरनगर की कटेहरी, गाजियाबाद सदर, अलीगढ़ की खैर, मुरादाबाद की कुंदरकी और मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट शामिल है।

राजस्थान में कुल सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है। यहां 13 नवंबर को वोटिंग होगी और 23 नवंबर को नतीजों की घोषणा होगी। राजस्थान की इन सात सीटों में दौसा, देवली-उनियारा, सलूंबर, झुंझुनू, चौरासी, खींवसर और रामगढ़ विधानसभा सीट शामिल हैं।

छत्तीसगढ़ की रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होना है। वहां 13 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक, नामांकन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर होगी। नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को होगी। नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर है।

–आईएएनएस

एकेएस/एकेजे


Related Articles

Latest News