Saturday, October 19, 2024

जॉर्डन कॉक्स न्यूजीलैंड दौरे पर इंग्लैंड के लिए टेस्ट डेब्यू करने को तैयार


नई दिल्ली, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। इंग्लैंड के विकेटकीपर जॉर्डन कॉक्स न्यूजीलैंड के आगामी दौरे के दौरान टेस्ट डेब्यू करने के लिए तैयार हैं, क्योंकि पहली पसंद के विकेटकीपर जेमी स्मिथ अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण श्रृंखला का कुछ हिस्सा मिस कर सकते हैं।

इंग्लैंड के मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम ने पुष्टि की है कि स्मिथ, जो घरेलू गर्मियों की शुरुआत से इंग्लैंड के नियमित विकेटकीपर रहे हैं, स्वदेश लौटने से पहले तीन टेस्ट मैचों में से पहला मैच खेल सकते हैं, जबकि कॉक्स शेष दो मैचों में खेलने के लिए तैयार हैं।

सोमवार को 24 साल के होने वाले कॉक्स वर्तमान में इंग्लैंड के पाकिस्तान दौरे पर बैकअप कीपर हैं, और मैकुलम का मानना ​​है कि न्यूजीलैंड दौरा टेस्ट क्रिकेट में कॉक्स की क्षमताओं का आकलन करने का एक सही अवसर प्रदान करेगा।

मैकुलम ने बीबीसी को बताया, “इस समय ऐसा लग रहा है कि जेमी शायद पहला मैच खेलेंगे और अगले दो मैच मिस कर सकते हैं।” मैकुलम ने कहा, “न्यूजीलैंड विकेटकीपिंग के लिए एक आरामदायक जगह है, और जॉर्डन कॉक्स पर भी नज़र डालना बहुत अच्छा होगा।” हालांकि कॉक्स विकेटकीपर के तौर पर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपेक्षाकृत कम अनुभव वाले हैं, उन्होंने सिर्फ़ छह प्रथम श्रेणी मैचों में ही विकेटकीपिंग की है, लेकिन मैकुलम, जो खुद एक पूर्व अंतरराष्ट्रीय विकेटकीपर हैं, कॉक्स के समग्र कौशल से प्रभावित हैं।

कॉक्स पहले ही इंग्लैंड के लिए दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं और श्रीलंका के खिलाफ़ घरेलू सीरीज़ के बाद से ही वे रिजर्व विकेटकीपर हैं। हालांकि, प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनकी जगह सीमित खिलाड़ी ही ले पाए हैं, जिसका एक कारण 2023 में द हंड्रेड टूर्नामेंट के दौरान लगी उंगली की गंभीर चोट भी है।

इसके बावजूद, कॉक्स ने अपनी क्षमता से इंग्लैंड के कोचिंग स्टाफ को प्रभावित किया है और मैकुलम ने संकेत दिया कि अगर स्मिथ पहले टेस्ट के बाद चले जाते हैं तो कॉक्स को निचले क्रम में बल्लेबाजी करने और विकेटकीपिंग करने का मौका मिल सकता है।

इंग्लैंड द्वारा पाकिस्तान के खिलाफ अंतिम टेस्ट के बाद न्यूजीलैंड दौरे के लिए अपनी टीम की घोषणा करने की उम्मीद है और स्मिथ की संभावित अनुपस्थिति ने विशेष रूप से बल्लेबाजी विभाग में अतिरिक्त कवर के बारे में चर्चा की है। ओली पोप के बैकअप विकेटकीपर के रूप में आने के बाद, मैकुलम किसी अन्य विकेटकीपर के बजाय अतिरिक्त बल्लेबाजी सुदृढीकरण का विकल्प चुन सकते हैं।

कई युवा खिलाड़ियों पर विचार किया जा रहा है, जिनमें डरहम के उच्च श्रेणी के बेन मैककिनी और वारविकशायर के रॉब येट्स शामिल हैं, जिन्हें आशाजनक रिजर्व ओपनर के रूप में देखा जा रहा है। समरसेट के जेम्स रेव जैसे मध्यक्रम के विकल्प, जो एक सक्षम विकेटकीपर भी हैं, का भी मूल्यांकन किया जा रहा है।

गेंदबाजी लाइनअप के लिए, इंग्लैंड न्यूजीलैंड दौरे के लिए अतिरिक्त सीम-गेंदबाजी विकल्पों पर विचार कर सकता है, जिसमें जोश हल शामिल हैं, जो चोट के कारण पाकिस्तान श्रृंखला से चूक गए थे। डिलन पेनिंगटन और जेमी ओवरटन, हाल ही में चोट से जूझने के बावजूद, भी दावेदारी में हैं। स्पिनर रेहान अहमद, जिन्होंने अभी तक पाकिस्तान श्रृंखला में नहीं खेला है, वे अभी भी अंतिम टेस्ट में खेल सकते हैं यदि परिस्थितियाँ स्पिन के अनुकूल हों। इस बीच, पाकिस्तान टेस्ट टीम के दो खिलाड़ियों के अंतिम टेस्ट की शुरुआत के बाद वेस्टइंडीज में इंग्लैंड की व्हाइट-बॉल टीम में शामिल होने की उम्मीद है। कॉक्स, जो इंग्लैंड के टी20 सेटअप का भी हिस्सा हैं, के एक गेंदबाज के साथ उन खिलाड़ियों में से एक होने की संभावना है।

–आईएएनएस

आरआर


Related Articles

Latest News