Home खेल विवान और अनंत ने जीते रजत और कांस्य, चीन को 5 स्वर्ण पदक

विवान और अनंत ने जीते रजत और कांस्य, चीन को 5 स्वर्ण पदक

0
विवान और अनंत ने जीते रजत और कांस्य, चीन को 5 स्वर्ण पदक

[ad_1]

नई दिल्ली, 17 अक्टूबर (आईएएनएस) जयपुर के विवान कपूर और ओलंपियन अनंतजीत सिंह नरुका ने अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व कप फाइनल राइफल/पिस्टल/शॉटगन 2024 के अंतिम दिन घरेलू प्रशंसकों को खुशियां दीं। विवान ने पुरुषों की ट्रैप स्पर्धा में रजत पदक जीता, जो सीनियर स्तर पर पहला व्यक्तिगत आईएसएसएफ पदक था, जबकि अनंतजीत ने पुरुषों की स्कीट स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। यह टूर्नामेंट राष्ट्रीय राजधानी के डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज (डीकेएसएसआर) में आयोजित किया गया।

दोनों के प्रदर्शन ने भारत के पदकों की संख्या को दोगुना कर दिया और वे दो रजत और दो कांस्य पदक के साथ नौवें स्थान पर रहे, जबकि चीन पांच स्वर्ण और तीन कांस्य पदक के साथ तालिका में शीर्ष पर रहा। सात अन्य देशों, इटली, जर्मनी, फ्रांस, हंगरी, डेनमार्क, सैन मैरिनो और यूएसए ने एक-एक स्वर्ण पदक जीता, जिसमें इटली तीन रजत और एक कांस्य के साथ दूसरे स्थान पर रहा और जर्मनी दो रजत के साथ तीसरे स्थान पर रहा, जो उनके एकमात्र स्वर्ण के अतिरिक्त था।

प्रतिष्ठित वार्षिक आईएसएसएफ सीजन-एंडर में भाग लेने वाले 37 देशों में से कुल 14 देशों ने पदक जीते।

विवान कपूर ने समापन दिवस के अंतिम इवेंट, पुरुषों के ट्रैप फाइनल में निशाना साधा, जिसमें कम से कम दो ओलंपिक चैंपियन, पेरिस ओलंपिक रजत पदक विजेता और एक पूर्व विश्व चैंपियन शामिल थे। हालांकि, इससे वह नहीं रुके और उन्होंने 50 शॉट के फाइनल में पूरी ताकत से निशाना साधा, अंततः 44 हिट के साथ दूसरे स्थान पर रहे, जबकि चीन के क्यूई यिंग, पेरिस रजत पदक विजेता ने 47 हिट के साथ स्वर्ण पदक जीता। तुर्किये के टोलगा ट्यून्सर ने कांस्य पदक जीता।

शानदार प्रदर्शन के बाद शांत और विनम्र विवान ने फाइनल के बाद कहा, “यह सब भगवान की कृपा और मेरे कोच (कुवैत के पूर्व विश्व चैंपियन खालिद अलमुदाफ) के प्रयासों का नतीजा था।”

हांगझाऊ में एशियाई खेलों में रजत पदक जीतने के बाद से अनंतजीत सिंह नरुका की भारत के नंबर एक पुरुष स्कीट शूटर के रूप में लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। तब से यह युवा खिलाड़ी पेरिस में अपने पहले ओलंपिक में गया और फिर से माहेश्वरी चौहान के साथ मिलकर स्कीट मिक्स्ड टीम कांस्य पदक जीतने से चूक गया और चौथे स्थान पर रहा।

व्यक्तिगत आईएसएसएफ पदक समय की बात थी और यह भारत में घरेलू मैदान पर ही हुआ, क्योंकि उसने 60 शॉट वाले पुरुष स्कीट फाइनल की शुरुआत में एक झटके (पहले 10 में दो बार चूकना) पर काबू पाया और 50 में से 43 हिट के साथ समाप्त किया, जो टैमारो कैसांद्रो (57 हिट के साथ स्वर्ण) और डबल ओलंपिक चैंपियन गैब्रिएल रोसेटी (56 हिट के साथ रजत) की इतालवी जोड़ी से पीछे था।

फाइनल के बाद अनंतजीत ने कहा, “मैं आज बहुत उत्साहित था और चौथे या पांचवें स्थान पर नहीं रहना चाहता था, बल्कि आज पदक जीतना चाहता था । मैं बहुत खुश हूं कि मैं ऐसा कर पाया।”

दिन के अन्य दो फाइनल में, यूएसए की सामंथा सिमोंटन ने 56 के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता, उन्होंने इतालवी डबल ओलंपिक चैंपियन और दिग्गज डायना बैकोसी को पछाड़ दिया, जिन्होंने 54 का स्कोर बनाया। फ्रांस की लूसी अनस्तासियो ने कांस्य पदक जीता।

महिलाओं की ट्रैप में, सैन मैरिनो की एथलीट एलेसेंड्रा पेरिली ने फाइनल में 45 के प्रयास के साथ स्वर्ण पदक जीता, जिसमें वह रजत जीतने वाली इतालवी एरिका सेसा से छह अंकों से आगे रहीं। तुर्किये की सफी टेमिज़डेमिर ने कांस्य पदक जीता।

–आईएएनएस

आरआर/

[ad_2]