Thursday, October 17, 2024

सिंधु डेनमार्क ओपन के क्वार्टर फाइनल में


ओडेंस, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु ने गुरुवार को डेनमार्क ओपन सुपर 750 टूर्नामेंट के राउंड ऑफ 16 में चीन की हान यू को हराकर शानदार वापसी की। सिंधु ने पहले गेम में पिछड़ने के बाद चौथी वरीयता प्राप्त और दुनिया की 7वें नंबर की खिलाड़ी को एक घंटे से अधिक समय तक चले कड़े मुकाबले में 18-21, 21-12, 21-16 से हराया।

विश्व में 18वें नंबर की भारतीय शटलर ने हान यू के खिलाफ 6-1 के मजबूत रिकॉर्ड के साथ प्रतियोगिता में प्रवेश किया, लेकिन मैच की शुरुआत उनके पक्ष में नहीं रही।

पहले गेम में, हान की सटीकता और ताकत ने उन्हें मध्य-खेल अंतराल पर 11-9 की बढ़त दिलाई, और उन्होंने इस बढ़त को 18-13 तक बढ़ाया, क्योंकि सिंधु अपनी लय हासिल करने के लिए संघर्ष कर रही थीं। चार गेम पॉइंट बचाने के बावजूद, सिंधु हान को एक धमाकेदार क्रॉस-कोर्ट स्मैश के साथ ओपनर जीतने से नहीं रोक सकीं।

पीछे हटने से इनकार करते हुए, सिंधु ने दूसरे गेम में तीन त्वरित पॉइंट हासिल करते हुए एक मजबूत शुरुआत की। हान की अनफोर्स्ड गलतियाँ बढ़ने लगीं, और सिंधु ने इसका फ़ायदा उठाते हुए अंतराल पर 11-6 की बढ़त बना ली। नए आत्मविश्वास के साथ, उन्होंने बाकी गेम पर अपना दबदबा बनाया, और इसे 21-12 से समाप्त करके मैच को निर्णायक गेम में पहुंचा दिया।

तीसरे गेम में हान ने एक बार फिर बढ़त हासिल की, ब्रेक पर 11-7 की बढ़त बना ली। हालांकि, सिंधु ने जोशीली वापसी की, और लगातार चार पॉइंट जीते, जिसमें 29 शॉट की एक रोमांचक रैली भी शामिल थी, जिसने दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। 15-16 से पिछड़ने के बाद भारतीय स्टार ने शानदार खेल दिखाया और लगातार छह अंक जीतकर मैच अपने नाम किया तथा क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की की।

इससे पहले टूर्नामेंट में सिंधु को पहले राउंड में आसान प्रदर्शन करना पड़ा था, जहां उन्होंने चीनी ताइपे की पाई यू पो के खिलाफ 21-8, 13-7 से बढ़त बनाई थी, लेकिन उसके बाद उनकी प्रतिद्वंद्वी ने मैच छोड़ दिया।

यह जीत सिंधु के लिए एक महत्वपूर्ण बदलाव है, जिन्हें फिनलैंड में आर्कटिक ओपन में अपने पिछले प्रदर्शन में निराशा का सामना करना पड़ा था, जहां वह पहले राउंड में ही बाहर हो गई थीं। अब जीत की लय में लौटीं सिंधु को शुक्रवार को क्वार्टर फाइनल में कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा, जहां उनका सामना इंडोनेशिया की ग्रेगोरिया मारिस्का टुनजुंग, पेरिस ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता या डेनमार्क की स्थानीय पसंदीदा मिया ब्लिचफेल्ड से होगा।

-आईएएनएस

आरआर/


Related Articles

Latest News