Thursday, October 17, 2024

मिस्र ने लेबनान को मानवीय सहायता की नई खेप भेजी


काहिरा, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। मिस्र के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि उसने इजरायली आक्रमण के बीच लेबनान को सहायता प्रदान करने के लिए 22 टन मानवीय सहायता से भरा एक विमान भेजा है।

बयान के अनुसार बुधवार को बेरूत हवाई अड्डे पर पहुंची सहायता में भोजन और अन्य राहत सामग्री शामिल थी। इस सहायता को विस्थापितों तक पहुंचाया गया ताकि उन्हें थोड़ी राहत मिल सके।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने कहा कि वह लेबनान के खिलाफ इजरायली युद्ध के परिणामों से निपटने के लिए सभी राज्य अधिकारियों के साथ तालमेल बैठाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है।

उसने कहा, ”राजनीतिक स्तर पर मिस्र तत्काल और व्यापक युद्ध विराम तक पहुंचने के लिए अपने प्रयासों और संपर्कों को जारी रख रहा है। राहत के स्तर पर मिस्र ने 44 टन सहायता भेजी है और वह लेबनानी सरकार और लोगों को हरसंभव सहायता प्रदान करना जारी रखेगा।”

बयान के अनुसार, अब तक मिस्र ने लेबनान से 590 नागरिकों को निकाला है।

इजरायली सेना 23 सितम्बर से लेबनान पर हमले कर रही है, जिसमें हिजबुल्लाह को भारी क्षति हुई है तथा बड़े पैमाने पर लोग विस्थापित हुए हैं।

लेबनानी अधिकारियों के अनुसार, 8 अक्टूबर 2023 को हिजबुल्लाह-इजरायल संघर्ष की शुरुआत के बाद से लेबनान में इजरायली हमलों में मरने वालों की संख्या 2,367 तक पहुंच गई है। इसमें 11,088 लोगों के घायल होने की खबर है। वहीं विस्थापित हुए लोगों की संख्या 12 लाख के करीब है।

–आईएएनएस

एमकेएस/एकेजे


Related Articles

Latest News