Wednesday, October 16, 2024

तिरुपति में भारी बारिश से विमान परिचालन प्रभावित


तिरुपति, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। आंध्र प्रदेश के तिरुपति में भारी बारिश की वजह से बुधवार को रेनिगुंटा हवाई अड्डे पर उड़ान परिचालन प्रभावित हुआ। तिरुमाला मंदिर जाने वाले पहाड़ी रास्ते पर भूस्खलन की खबर है।

भारी बारिश से रनवे पर पानी भर जाने के कारण हैदराबाद से आने वाली कुछ उड़ानों को चेन्नई की ओर डायवर्ट कर दिया गया। लगातार हो रही बारिश से हवाई अड्डे की ओर जाने वाली सड़क भी जलमग्न हो गई।

मंगलवार से हो रही भारी बारिश की वजह से निचले इलाकों में पानी भर गया, जिससे सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इस बीच, घाट रोड पर भूस्खलन से तिरुमाला पहाड़ी पर स्थित श्री वेंकटेश्वर मंदिर तक वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई है। अधिकारियों ने सड़क से पड़े पत्थरों को हटाने के लिए जेसीबी को काम पर लगाया है।

प्रसिद्ध पहाड़ी मंदिर के मामलों का प्रबंधन करने वाले तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) यातायात की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए कदम उठा रहा है। लगातार हो रही बारिश के कारण मंदिर में आने वाले तीर्थयात्रियों को परेशानी हो रही है। भारी बारिश के मद्देनजर तीर्थयात्रियों की असुविधा को कम करने के लिए टीटीडी ने बुधवार को वीआईपी ब्रेक दर्शन रद्द कर दिया है।

तिरुपति जिले के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। अधिकारियों ने जिला कलेक्ट्रेट और मंडल तथा डिवीजन स्तर पर कंट्रोल रूम खोले हैं।

तिरुमाला पहाड़ी से बारिश का पानी बहकर तिरुपति की ओर आ रहा है, जिससे निचले इलाकों में पानी भर गया है। कई जगहों पर सड़कों पर पानी भर गया है, जिससे वाहनों की आवाजाही प्रभावित हो रही है। बुधवार सुबह 9 बजे तक पिछले 24 घंटों के दौरान आईआईटी तिरुपति में 175 मिमी और रेनिगुंटा में 131 मिमी बारिश दर्ज की गई।

बंगाल की खाड़ी में दबाव के कारण दक्षिणी तटीय आंध्र के नेल्लोर, प्रकाशम जिले और रायलसीमा क्षेत्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। नेल्लोर जिले में नाले, नदियां, झीलें और तालाब उफान पर हैं। भारी बारिश के कारण कुछ गांव कट गए हैं।

अधिकारियों ने वाईएसआर कडपा और नांदयाल जिलों में एहतियात के तौर पर शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी घोषित की है।

–आईएएनएस

एफजेड/


Related Articles

Latest News