Wednesday, October 16, 2024

फिलिस्तीन समर्थक ग्रुप 'समीदौन' को कनाडा ने घोषित किया आतंकी सगठन


ओटावा, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)। कनाडा सरकार ने फिलिस्तीनी प्रिजनर सॉलिडेरिटी नेटवर्क नाम के ग्रुप को आतंकवादी संगठन के रूप में लिस्टेड किया है। फिलिस्तीनी प्रिजनर सॉलिडेरिटी नेटवर्क को ‘समिदौन’ नाम से भी जाना जाता है।

पब्लिक सेफ्टी कनाडा के एक समाचार वक्तव्य के अनुसार, समिदौन का पॉपुलर फ्रंट फॉर द लिबरेशन ऑफ फिलिस्तीन (पीएफएलपी) के साथ घनिष्ठ संबंध है। यह पीएफएलपी के हितों को आगे बढ़ाता है, जो कनाडा, अमेरिका और यूरोपीय संघ में एक लिस्टेड आतंकवादी यूनिट है।

पब्लिक सेफ्टी मंत्री डोमिनिक लेब्लांक ने एक बयान में कहा, “आपराधिक संहिता के तहत समिदौन को आतंकी यूनिट के रूप में लिस्टेड करना, एक मजबूत संदेश देता है कि कनाडा इस तरह की गतिविधि को सहन नहीं करेगा। कनाडा, राष्ट्रीय सुरक्षा और नागरिकों के लिए जारी खतरे का मुकाबला करने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करेगा।”

बयान में कहा गया कि अब लिस्टेड यूनिट के रूप में, समिदौन कनाडा के आपराधिक संहिता के तहत एक ‘आतंकवादी समूह’ की परिभाषा को पूरा करता है।

समिदौन, खुद को ‘स्वतंत्रता के संघर्ष में जेल गए फिलिस्तीनी कैदियों के लिए काम करने वाले आयोजकों और कार्यकर्ताओं का एक अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क’ बताता है। इसका कहना है कि यह हिरासत में या कैद किए गए फिलिस्तीनियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए काम करता है।

समिदौन को कनाडा के अलावा जर्मनी, नीदरलैंड, इजरायल, संयुक्त राज्य अमेरिका ने भी आतंकी समूह के रूप में नामित किया है।

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग इसे ‘एक दिखावा चैरिटी के रूप में वर्णित करता है जो पॉपुलर फ्रंट फॉर द लिबरेशन ऑफ फिलिस्तीन (पीएफएलपी) आतंकवादी संगठन के लिए इंटरनेशनल फंडरेजर के रूप में काम करता है।”

–आईएएनएस

एमके/


Related Articles

Latest News