Thursday, October 17, 2024

मोबाइल टेक्नोलॉजी में दुनिया का नेतृत्व करेगा भारत : विशेषज्ञ


नई दिल्ली, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारत मोबाइल टेक्नोलॉजी क्षेत्र में तेजी से विकास कर रहा है और सुरक्षित एवं बेहतर गुणवत्ता वाले मोबाइल उपकरण बनाने के कारण देश आने वाले समय में इस क्षेत्र में दुनिया का नेतृत्व करेगा। विशेषज्ञों ने मंगलवार को यह बात कही।

राष्ट्रीय राजधानी में इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन (आईटीयू) द्वारा आयोजित वर्ल्ड टेलीकम्युनिकेशन स्टैंडर्डाइजेशन असेंबली (डब्ल्यूटीएसए) और इंडियन मोबाइल कांग्रेस के आठवें संस्करण में टेलीकॉम इक्विपमेंट एंड सर्विसेज एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के महानिदेशक अरुण गुप्ता ने आईएएनएस से बातचीत में कहा कि देश में दूरसंचार उपकरणों के क्षेत्र में नवाचार हो रहे हैं, जिसके कारण सुरक्षित और अत्याधुनिक दूरसंचार उपकरणों का देश में ही विकास हो रहा है। इससे आने वाले समय में भारत दुनिया में एक नेतृत्वकर्ता के रूप में उभरेगा।

उन्होंने आगे कहा कि भारत में दुनिया का सबसे तेज 5जी नेटवर्क बिछाया गया है। 6जी टेक्नोलॉजी पर लगातार काम किया जा रहा है और देश में ही इसके लिए उपकरण विकसित किए जा रहे हैं।

प्रोज टेक्नोलॉजीज के अध्यक्ष अरशद फाखरी ने आईएएनएस से कहा, “भारत, दुनिया के लिए टेक्नोलॉजी का केंद्र बन गया है। वैश्विक परिस्थितियों के कारण पश्चिमी देशों का फोकस चीन से बाहर बने उत्पादों पर है। ऐसे में भारत ही एक बड़ा विनिर्माण बेस है, जो पश्चिमी देशों की मांगों को पूरा कर सकता है। भारत ने बीते कुछ वर्षों में इस क्षेत्र में काफी तरक्की की है। इस सेक्टर में हमारे देश की थोड़ी देर से एंट्री हुई, लेकिन हमने दुनिया में सबसे तेज 5जी नेटवर्क बनाया है और अब 6जी पर काम कर रहे हैं।”

उन्होंने आगे कहा कि सरकार की ओर से 6जी टेक्नोलॉजी में भारत को नेतृत्वकर्ता बनाने पर जोर दिया जा रहा है। मोबाइल उपकरणों में क्षेत्र में आगे बढ़ने के कारण दुनिया में 6जी आने से भारत को फायदा होगा।

–आईएएनएस

एबीएस/एबीएम/एकेजे


Related Articles

Latest News