Wednesday, October 16, 2024

साइबर अपराध पर नकेल कसने की लिए न्यूजीलैंड ने कसी कमर


वेलिंगटन, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। न्यूजीलैंड सरकार ने बीते कुछ समय में साइबर अपराध के खिलाफ कार्रवाई में तेजी लाई है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, न्यूजीलैंड में साल 2023 में 11 प्रतिशत लोग धोखाधड़ी और साइबर अपराध के शिकार हुए थे, जिससे उन्हें वित्तीय नुकसान का सामना करना पड़ा था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, न्याय मंत्री पॉल गोल्डस्मिथ ने कहा कि बुडापेस्ट कन्वेंशन को काउंसिल ऑफ यूरोप कन्वेंशन के नाम से भी जाना जाता है, जो ‘साइबर क्राइम’ पर आधारित होता है। न्यूजीलैंड की सरकार साइबर अपराध को गंभीरता से लेने वाले अन्य समान विचारधारा वाले देशों को संकेत दे रहा है कि वह इसे खत्म करने के लिए अपनी ओर से भी कदम उठाने को तैयार है।

गोल्डस्मिथ ने कहा कि बुडापेस्ट कन्वेंशन साइबर क्राइम पर एकमात्र बाध्यकारी अंतरराष्ट्रीय संधि है। जो सदस्य देशों के कानूनों को दर्शाता है और आपराधिक जांच में सहयोग करने को आसान बनाता है।

इस विधेयक में इस बात को सुनिश्चित करने का प्रावधान है कि न्यूजीलैंड के घरेलू कानून कन्वेंशन की आवश्यकताओं को पूरा करें, जिसमें कानून प्रवर्तन एजेंसियों को अपराध के रिकॉर्ड को संरक्षित करने के लिए सक्षम बनाना शामिल है।

न्यूजीलैंड के आपराधिक मामलों में पारस्परिक सहायता अधिनियम में संशोधन से न्यूजीलैंड की क्षमता बढ़ेगी ताकि वह अपराध की जांच के लिए विदेशी देशों से सहायता मांग सके और बदले में सहायता भी प्रदान कर सके।

गोल्डस्मिथ ने कहा, “इससे हमारी कानून प्रवर्तन एजेंसियों को न्यूजीलैंड के लोगों की सुरक्षा करने में मदद मिलेगी। साथ ही उन्हें अपराध का पता लगाने, जांच करने और मुकदमा चलाने के लिए आवश्यक उपकरण भी मिलेंगे, चाहे वह ऑनलाइन ही क्यों ना हो।”

–आईएएनएस

एफएम/एएस


Related Articles

Latest News