Wednesday, October 16, 2024

लाइफ इंश्योरेंस के नाम पर साइबर ठगी करने वाला एक गिरफ्तार


ग्रेटर नोएडा, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। ग्रेटर नोएडा के थाना बिसरख पुलिस ने लाइफ इंश्योरेंस के नाम पर फर्जी दस्तावेज तैयार कर लोगों से साथ साइबर ठगी करने वाले एक शातिर आरोपी को गिरफ्तार किया है। उसके कब्जे से साइबर ठगी करने में इस्तेमाल मोबाइल फोन, डिजिटल पेमेंट क्यूआर कोड, लैपटॉप व बायोमीट्रिक मशीन आदि सामान बरामद हुआ है।

आरोपी अमित साइबर कैफे की आड़ में एचडीएफसी फाइनेंस बैंक के पॉलिसी धारकों का डाटा ऑनलाइन डाउनलोड करके उनके पॉलिसी नंबर के सामने अंकित फोन नंबरों पर कॉल करके रिन्यूअल का झांसा देता था।

आरोपी ने फर्जी चेक और आईडी कार्ड बना रखा था। उसके पास से कई आधार कार्ड भी बरामद किए गए हैं। पुलिस ने बताया कि आरोपी ने दसवीं क्लास तक पढ़ाई की है। वह दो साल पहले नोएडा के सेक्टर-2 में एसएमसी इंश्योरेंस कंपनी में काम करता था। उसी समय आरोपी ने पॉलिसी धारकों की पूरी जानकारी हासिल कर ली थी।

उसने नौकरी छोड़ दी और दीप साइबर एवं स्टेशनरी के नाम से दुकान खोली। वह पॉलिसी धारकों को फोन नंबरों पर संपर्क करके बंद पॉलिसी को चालू कराने के नाम पर ऑनलाइन रुपए लेता था।

पुलिस ने बताया कि वह तीन से पांच साल पुरानी पॉलिसी के होल्डर को झांसा देता था। यहां तक कि लोगों को ठगने के लिए फर्जी कागजात भी तैयार करता था।

उसके बाद 3-5 साल पुरानी पॉलिसी होल्डर के डाटा को और जो पॉलिसी लेप्स हो जाती थी। उन्हीं पॉलिसी धारकों से अपनी पॉलिसी रिन्यूअल कराने के लिए बोलता था। जब पॉलिसी धारक आरोपी से आईडी प्रूफ मांगते थे तो आरोपी पहले से ही गूगल से एचडीएफसी लाइफ के कर्मचारियों की आईडी डाउनलोड कर दिखाता था।

पुलिस का कहना है कि आरोपी अमित पर गुजरात के वडोदरा में भी साइबर फ्रॉड का मामला दर्ज है। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है।

–आईएएनएस

पीकेटी/एबीएम


Related Articles

Latest News