Wednesday, October 16, 2024

इजरायली मीडिया ने किया मौत का दावा, तेहरान में दिखा 'रहस्यमयी' ईरानी कमांडर


तेहरान, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) के कुद्स फोर्स के मुख्य कमांडर को ईरानी राजधानी में मंगलवार को आयोजित एक कार्यक्रम में देखा गया। उसकी मौजूदगी ने उन मीडिया रिपोर्ट्स को गलत साबित कर दिया जिनमें कहा गया था बेरूत में एक इजरायली हमले में उसकी मौत हुई।

ईरानी सरकारी आईआरआईबी टीवी पर प्रसारित फुटेज में इस्माइल कानी को मेहराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेते हुए दिखाया गया।

इससे पहले इजरायली और पश्चिमी मीडिया रिपोर्ट्स में कानी के इजरायली हमले में घायल होने या मारे जाने का दावा किया गया था।

यह कार्यक्रम वरिष्ठ आईआरजीसी कमांडर अब्बास निलफोरुशन के शव के आगमन के लिए आयोजित हुआ था।

निलफोरुशन 27 सितंबर को लेबनान की राजधानी बेरूत के दक्षिणी उपनगर दहिह में हिजबुल्लाह मुख्यालय पर इजरायली हमले में मारा गया था। इसी हमले में हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह की मौत हो गई थी।

निलफोरुशन का शव मंगलवार को तेहरान लाया गया। शव को निलफोरुशन के गृहनगर इस्फहान ले जाया जाएगा, जहां अंतिम संस्कार किया जाएगा।

कानी को लेकर अटकलें तब शुरू हुईं जब इजरायल के चैनल 12 ने खबर दी कि वह शायद 3 अक्टूबर को बेरूत के दहीह इलाके में हुए हवाई हमले का निशाना बना।

कथित तौर पर यह हमला लेबनान के शिया धर्मगुरु हाशेम सफीद्दीन को निशाना बनाकर किया गया था, जिसे नसरल्लाह का संभावित उत्तराधिकारी माना जाता है।

बता दें इजरायल, इस समय जहां गाजा में हमास के खिलाफ युद्ध छेड़े हुए हैं वहीं लेबनान में हिजबुल्लाह ठिकानों पर भी बमबारी कर रहा है।

23 सितंबर से, इजरायल ने लेबनान में हवाई हमले तेज कर दिए। उसका कहना है कि यह कार्रवाई लेबानानी संगठन हिजबुल्ला के खात्मे के लिए की जा रही है।

27 सितंबर को बेरूत के दक्षिणी उपनगर में एक महत्वपूर्ण हमले में हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह और उसके कई सहयोगी मारे गए। वहीं इजरायल ने दक्षिणी लेबनान में जमीनी सैन्य अभियान भी शुरू कर दिया।

8 अक्टूबर, 2023 को हिजबुल्लाह ने गाजा में हमास के प्रति एकजुटता जाहिर करते हुए इजरायल पर रॉकेट दागने शुरू किए थे। नवीनतम घटनाक्रम इसी संघर्ष का विस्तार है।

पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर एक बड़ा हमला किया था जिसमें करीब 1200 लोगों की मौत हुई थी जबकि 250 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया गया। ऐसा माना जाता है कि 100 से अधिक बंधक अब भी गाजा में है।

इस हमले के बाद इजरायल ने हमास के कंट्रोल वाली गाजा पट्टी में सैन्य कार्रवाई शुरू कर दी। अलजजीरा के मुताबिक अक्टूबर 2023 से अब तक गाजा में इजरायली हमलों में कम से कम 42,289 लोग मारे गए हैं और 98,684 घायल हुए हैं।

ईरान, हिजबुल्लाह और हमास का समर्थन करता है।

–आईएएनएस

एमके


Related Articles

Latest News