Thursday, September 19, 2024

अजरबैजान के राष्ट्रपति और अमेरिकी विदेश मंत्री के बीच शांति समेत कई मुद्दों पर बातचीत


बाकू, 17 सितंबर (आईएएनएस)। अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से अजरबैजान और आर्मेनिया के बीच शांति प्रयासों बारे में बातचीत की। दोनों नेताओं ने आगामी सीओपी29 जलवायु सम्मेलन को लेकर भी चर्चा की। यह जानकारी अजरबैजान के राष्ट्रपति की प्रेस सर्विस ने दी।

इस दौरान ब्लिंकन ने बॉर्डर डिलिमिटेशन पर 30 अगस्त के रेगुलेशन सहित हाल के घटनाक्रम की तारीफ की। उन्होंने क्षेत्र में स्थायी शांति के प्रति अमेरिकी प्रतिबद्धताओं को दोहराया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, अलीयेव ने इस बात पर जोर दिया कि शांति पहले ही स्थापित हो चुकी है। उन्होंने इसका श्रेय अजरबैजान की कोशिशों को दिया।

अजरबैजान के राष्ट्रपति ने ओएससीई मिंस्क ग्रुप को भंग करने की अपील की, जिसे वह पुराना समझते हैं। टेलीफोन वार्ता में सीओपी29 की मेजबानी में अजरबैजान की भूमिका पर भी चर्चा हुई।

इस मुद्दे पर ब्लिंकन ने अमेरिका का समर्थन व्यक्त किया और द्विपक्षीय सहयोग की तारीफ की। अलीयेव ने सम्मेलन में क्लाइमेट फाइनेंस पर सहमति की उम्मीद जताई।

दोनों नेताओं के बीच यह बातचीत सोमवार को फोन पर हुई। दोनों पक्षों ने बातचीत के दौरान अजरबैजान-अमेरिका संबंधों की भी समीक्षा की।

–आईएएनएस

एमके/एबीएम


Related Articles

Latest News