Home देश 97 फीसदी मुख्यमंत्री करोड़पति, केजरीवाल, ममता बनर्जी, नीतीश कुमार और खट्टर की कितनी है संपत्ति?

97 फीसदी मुख्यमंत्री करोड़पति, केजरीवाल, ममता बनर्जी, नीतीश कुमार और खट्टर की कितनी है संपत्ति?

0
97 फीसदी मुख्यमंत्री करोड़पति, केजरीवाल, ममता बनर्जी, नीतीश कुमार और खट्टर की कितनी है संपत्ति?

[ad_1]

ADR Report: एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफार्म (एडीआर) के चुनावी हलफनामे के विश्लेषण से स्पष्ट हुआ है कि देश में 29 वर्तमान मुख्यमंत्री करोड़पति हैं. इनमें से आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी की संपत्ति सबसे अधिक 510 करोड़ रुपये है. 

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की संपत्ति सबसे कम 15 लाख रुपये हैं जबकि केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की एक करोड़ रुपये से अधिक संपत्ति है. 

एडीआर रिपोर्ट में क्या आया?
एडीआर और इलेक्शन वाच के अनुसार, वे वर्तमान 30 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के चुनावी एफिडेविट का विश्लेषण करने के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं. इनमें 28 राज्यों, दो केंद्र शासित प्रदेशों-दिल्ली और पुडुचेरी के सीएम शामिल हैं. इसमें जिन 30 मुख्यमंत्रियों के चुनावी हलफनामे का विश्लेषण किया गया, उनमें 29 (97 प्रतिशत) करोड़पति हैं और इनकी औसत संपति 33.96 करोड़ रुपये है. 

किस सीएम कितनी संपत्ति
एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार, इनमें से 13 ने एफिडेविट  में गंभीर आपराधिक मामले होने की सूचना दी है जिनमें हत्या, हत्या का प्रयास, अपहरण आदि शामिल है. इन मुख्यमंत्रियों में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी की संपत्ति 510 करोड़ रुपये, अरूणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री  पेमा खांडू की 163 करोड़ रुपये और ओडिश के सीएम नवीन पटनायक की 63 करोड़ रुपये की है. बिहार के सीएम नीतीश कुमार और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की संपत्ति 3 करोड़ रुपये से अधिक की है. 

बता दें कि एडीआर की स्थापना 1999 में आईआईएम अहमदाबाद के कई प्रोफेसर ने की थी.  इन्होंने इस दौरान अपना लक्ष्य लोकतंत्र को मजबूत करना बताया था. इसी को ध्यान में रखते हुए वो आए दिन कितने विधायकों पर आपराधिक केस है या किस पार्टी को कितना घन मिला आदि. रिपोर्ट जारी करता ताकि लोगों को अपने नेताओं और विभिन्न दलों के बारे में पता चल सके. 

ये भी पढ़ें- Electoral Bonds: 10 क्षेत्रीय पार्टियों को वित्त वर्ष 2021-22 में चंदे के तौर पर मिले 852 करोड़ रुपये – ADR

[ad_2]

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here