Saturday, October 19, 2024

केन्या में 3.7 मिलियन बच्चों को लगाया गया पोलियो से बचाव का टीका


नैरोबी, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। केन्या में पोलियो की रोकथाम के लिए सरकार ने देश भर में 10 वर्ष से कम आयु के कम से कम 3.71 मिलियन बच्चों को पोलियो के खिलाफ टीका लगाया है।

शुक्रवार रात जारी एक बयान में स्वास्थ्य मंत्रालय में कैबिनेट सचिव डेबोरा बारासा ने कहा कि टीकाकरण उन नौ काउंटियों में किया गया, जिन्हें कमजोर माना गया था। इन नौ काउंटियों में केन्या की राजधानी नैरोबी भी शामिल है।

बारासा ने कहा, “केन्या की सीमा से लगे तुर्काना, नैरोबी और मबाले क्षेत्रों में पोलियो वायरस की पुष्टि के बाद मंत्रालय ने 2 से 6 अक्टूबर तक सफलतापूर्वक पोलियो टीकाकरण अभियान चलाया।”

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पोलियो एक अक्षम करने वाली बीमारी है, जो पोलियो वायरस के कारण होती है, जिससे लकवा हो सकता है और कुछ मामलों में यह जानलेवा भी हो सकता है। बारासा के अनुसार, केन्या 9 से 13 नवंबर तक टीकाकरण के दूसरे दौर की योजना बना रहा है।

ये अभियान विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) सहित विभिन्न भागीदारों के सहयोग से चलाए जा रहे हैं। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, हॉर्न ऑफ अफ्रीका के अन्य देशों की तरह केन्या में भी पड़ोसी युद्धग्रस्त देशों से आयातित जंगली पोलियो वायरस का खतरा बना हुआ है, जहां स्वास्थ्य प्रणाली की चुनौतियां सभी बच्चों के टीकाकरण को रोकती हैं।

–आईएएनएस

आरके/सीबीटी


Related Articles

Latest News